2023 के पूर्वार्द्ध में नेक्स्ट आयोजित करने की पूरी कोशिश, 2022 में पूर्वाभ्यास की संभावना |

2023 के पूर्वार्द्ध में नेक्स्ट आयोजित करने की पूरी कोशिश, 2022 में पूर्वाभ्यास की संभावना

2023 के पूर्वार्द्ध में नेक्स्ट आयोजित करने की पूरी कोशिश, 2022 में पूर्वाभ्यास की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : July 30, 2021/5:58 pm IST

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि नेशनल एक्जिट परीक्षा (नेक्स्ट) 2023 के पूर्वार्द्ध में हो जाए तथा इस प्रक्रिया को परखने के लिए अगले साल पूर्वाभ्यास करने तथा मेडिकल के विद्यार्थियों के मन से चिंता दूर करने की योजना बनायी जा रही है ।

मंत्रालय ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बैठक में चिकित्सा शिक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

नेशनल एक्जिट परीक्षा (नेक्स्ट) स्नातोकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले तथा प्रैक्टिस के वास्ते लाईसेंस प्राप्त करने के लिए साझा अर्हता एवं प्रवेश परीक्षा होगी । यह विदेशी मेडिकल स्नातक विद्यार्थियों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा का काम करेगी।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘ प्रक्रिया को परखने एवं मेडिकल विद्यार्थियों के मन से चिंता दूर करने के लिए पूर्वाभ्यास की योजना बनायी जा रही है और यह पूर्वाभ्यास 2022 में किया जाएगा।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘ यह चर्चा हुई कि नेक्स्ट (पहले और द्वितीय चरण) के नतीजे का उपयोग फाइनल एमबीबीएस की उत्तीर्णता, भारत में आधुनिक मेडिसीन का प्रैक्टिस करने और व्यापक विशेषज्ञता क्षेत्रों में पीजी सीटों के मेधा-आधारित आवंटन के लिए किया जाएगा। ’’

बयान के अनुसार समीक्षा बैठक में नेक्स्ट को विश्वस्तरीय मानक का परीक्षा बनाने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा हुई। बैठक में मंडाविया ने इस बात पर बल दिया कि भारत सरकार गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा तथा पारदर्शी परीक्षा व्यवस्था एवं स्वास्थ्य सेवाएं तैयार करने के लिए कटिबद्ध है और इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए संबंधित पक्षों के साथ संपर्क में है।

भाषा

राजकुमार उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)