संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा : लोकसभा सचिवालय |

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा : लोकसभा सचिवालय

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा : लोकसभा सचिवालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : January 14, 2022/10:11 pm IST

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा जब राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और यह आठ अप्रैल को सम्पन्न होगा । लोकसभा सचिवालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी ।

वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जायेगा । राष्ट्रपति द्वारा संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के बाद आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को पेश किया जायेगा ।

लोकसभा सचिवालय के बुलेटिन में कहा गया है कि, ‘‘ 17वीं लोकसभा का आठवां सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा । सरकार के कामकाज को देखते हुए सत्र 8 अप्रैल को सम्पन्न हो सकता है।’’

बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद एक माह के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा और आठ अप्रैल तक चलेगा ।

अवकाश की अवधि के दौरान विभागों से जुड़़ी संसदीय समितियां संबंधित मंत्रालयों को बजटीय आवंटन के पहलुओं की समीक्षा करती हैं ।

संसद के बजट सत्र का पहला चरण तब आयोजित हो रहा है जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिये प्रचार जोर-शोर से चल रहा होगा और जहां पहले चरण के लिये 10 फरवरी को वोट पड़ेंगे और अंतिम चरण के लिये 7 मार्च को मतदान होगा ।

अवकाश के बाद जब सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा तब तक उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ जायेंगे । इन पांच राज्यों के लिये मतगणना 10 मार्च को होगी ।

सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर संसद परिसर में प्रवेश करने वाले सांसदों के लिये आरटी पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट और पूरी तरह से टीकाकरण कराने का प्रमाणपत्र जरूरी होगा ।

गौरतलब है कि साल 2020 में संसद का पूरा मानसून सत्र कोविड प्रोटोकाल के तहत आयोजित किया गया था जब राज्यसभा की बैठक प्रथमार्द्ध में तथा लोकसभा की बैठक उतरार्द्ध में आयोजित की गई थी । वर्ष 2021 के बजट सत्र के पहले चरण में इसी प्रोटोकाल का पालन किया गया था ।

वर्ष 2021 के बजट सत्र के दूसरे चरण तथा उसी वर्ष मानसून सत्र एवं शीतकालीन सत्र के लिये दोनों सदनों की बैठक सामान्य समय के अनुरूप आयोजित की गई। इस दौरान दूरी बनाकर बैठना सुनिश्चित किया गया था ।

भाषा दीपक दीपक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)