प्रधान न्यायाधीश ने सोराबजी, अशोक देसाई को श्रद्धांजलि दी |

प्रधान न्यायाधीश ने सोराबजी, अशोक देसाई को श्रद्धांजलि दी

प्रधान न्यायाधीश ने सोराबजी, अशोक देसाई को श्रद्धांजलि दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 10, 2021/7:55 pm IST

नयी दिल्ली, 10 दिसंबर (भाषा) प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन. वी. रमण ने शुक्रवार को दो प्रख्यात न्यायविदों एवं पूर्व महान्यायवादी (अटार्नी जनरल), सोली जे. सोराबजी तथा अशोक एच. देसाई को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बार के इन दो दिग्गज वकीलों के कार्य व उपलब्धियों को बयां करना कठिन है।

सोराबजी (91), का पिछले साल 30 अप्रैल को यहां एक अस्पताल में निधन हो गया था। वह केशवानंद भारती और एस.आर. बोम्मई जैसे कई मामलों में शीर्ष न्यायालय में उपस्थित हुए थे।

देसाई (88) का पिछले साल 13 अप्रैल को निधन हो गया था। वह ए.आर. अंतुले, नर्मदा बांध, सलवा जुडूम जैसे मामलें में न्यायालय में उपस्थित हुए थे।

शीर्ष न्याालय के नये भवन परिसर के सभागार में देसाई और सोराबजी की स्मृति में हाईब्रिड माध्यम से एक सभा का आयोजन किया गया था।

सीजेआई रमण ने, देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजे गये सोराबजी के अनुभव और विशेषज्ञता को अतुलनीय बताया। सीजेआई ने कोविड से उनका निधन होने को स्तब्ध कर देने वाला बताया।

न्यायमूर्ति रमण ने देसाई को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह उन कुछ वकीलों में शामिल थे जिन्होंने भारत के सॉलीसीटर जनरल और महान्यायवादी के तौर पर सेवा दी तथा अदालत कक्ष में कानूनी बहस को समृद्ध कर भारतीय न्याय व्यवस्था में अहम योगदान दिया।

उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि देसाई एक प्रमुख सामचार पत्र में कानूनी संवाददाता थे।

भाषा सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers