कांग्रेस ने मोदी सरकार में कुमारस्वामी के शामिल होने पर केरल के मुख्यमंत्री विजयन पर साधा निशाना |

कांग्रेस ने मोदी सरकार में कुमारस्वामी के शामिल होने पर केरल के मुख्यमंत्री विजयन पर साधा निशाना

कांग्रेस ने मोदी सरकार में कुमारस्वामी के शामिल होने पर केरल के मुख्यमंत्री विजयन पर साधा निशाना

:   Modified Date:  June 15, 2024 / 07:49 PM IST, Published Date : June 15, 2024/7:49 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 15 जून (भाषा) कांग्रेस ने केंद्र में भाजपा नीत राजग सरकार में जनता दल सेक्युलर के नेता एच डी कुमारस्वामी के मंत्री बनने को लेकर शनिवार को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन पर निशाना साधा और सवाल किया कि किन परिस्थितियों में जद(एस) की प्रदेश इकाई केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) का हिस्सा बनी हुई है।

कुमारस्वामी ने हाल में केंद्रीय भारी उद्योग एवं इस्पात मंत्री के रूप में शपथ ली।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि जद(एस) पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हुआ, लेकिन मुख्यमंत्री विजयन एवं सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने तब से इस मामले पर चुप्पी साध रखी है।

विपक्ष के नेता वी डी सतीशन ने विजयन पर प्रहार करते हुए एक बयान में कहा कि वह वाम मोर्चा में जद(एस) की प्रदेश इकाई को बने रहने की अनुमति देकर बस अपना दोहरा मापदंड ही दिखा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी माकपा की ‘मौन सहमति’ से ही केंद्रीय मंत्री बने हैं।

माकपा पर जद(एस) को ‘‘राजनीतिक संरक्षण’’ प्रदान करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यह मार्क्सवादी पार्टी एवं मुख्यमंत्री विजयन इस राजग सहयोगी के खिलाफ कुछ नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनके खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच किये जा रहे मामले उनके सिर पर खतरे की तलवार की तरह हैं।

सतीशन ने कहा कि केरल में एलडीएफ-राजग गठबंधन शासन चला रहा है।

उन्होंने मुख्यमंत्री तथा माकपा के प्रदेश एवं केंद्रीय नेतृत्व से यह भी स्पष्ट करने की मांग की कि किन परिस्थतियों में जद(एस) एलडीएफ का हिस्सा बना हुआ है।

जद(एस) की केरल इकाई ने पिछले साल राजग में शामिल होने के राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्णय को खारिज कर दिया था और कहा था कि यह पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में स्वीकार किये गये राजनीतिक प्रस्ताव के विरूद्ध है। जद(एस) की प्रदेश इकाई केरल में सत्तारूढ़ वाम मोर्चा का हिस्सा है।

भाषा

राजकुमार सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)