राहुल के रायबरेली का सांसद बने रहने के फैसले को भाकपा नेता एनी राजा ने सराहा |

राहुल के रायबरेली का सांसद बने रहने के फैसले को भाकपा नेता एनी राजा ने सराहा

राहुल के रायबरेली का सांसद बने रहने के फैसले को भाकपा नेता एनी राजा ने सराहा

:   Modified Date:  June 17, 2024 / 10:38 PM IST, Published Date : June 17, 2024/10:38 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 17 जून (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से सांसद बने रहने और केरल की वायनाड सीट छोड़ने के फैसले की सराहना करते हुये भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की नेता एनी राजा ने कहा कि देश की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों में यह आवश्यक था।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ वायनाड से चुनाव लड़ने वाली एनी राजा ने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी ने देश के मौजूदा कानूनों के अनुसार एक निर्वाचन क्षेत्र खाली करने का फैसला लिया।

उन्होंने टेलीविजन चैनलों से कहा, ‘‘मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में राहुल गांधी जैसे प्रमुख नेता के लिए हिंदी पट्टी में काम करना जरूरी है। इसलिए, इस फैसले में कुछ भी गलत नहीं है।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रियंका गांधी के ‘इंडिया’ गठबंधन के साझा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने की कोई संभावना है, राजा ने कहा कि यह गठबंधन के भीतर लिया गया सामूहिक निर्णय था कि केरल में एलडीएफ और यूडीएफ राज्य की राजनीतिक स्थिति के अनुसार अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय में कोई भी बदलाव केवल ‘इंडिया’ गठबंधन और इसके सदस्य दलों द्वारा ही किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, ‘यह जानकर खुशी हुई कि कांग्रेस पार्टी ने उपचुनाव में एक महिला को मैदान में उतारने का फैसला किया है। पिछली लोकसभा की तुलना में इस बार लोकसभा में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम हुआ है। इसलिए, मैं चाहती हूं कि अधिक महिलाएं आएं।’

भाकपा नेता की यह प्रतिक्रिया कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा नई दिल्ली में की गई घोषणा के तुरंत बाद आई है।

खरगे ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कहा कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट बरकरार रखेंगे और वायनाड सीट खाली करेंगे, जहां से उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा चुनाव लड़ेंगी।

राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली लोकसभा सीटों से जीत हासिल की थी और उन्हें चार जून को आए नतीजों के 14 दिनों के भीतर इनमें से एक सीट खाली करनी है।

भाषा रंजन रंजन माधव दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)