Everest-MDH Masala Ban: दुनियाभर में Everest और MDH के मसालों पर बैन, सिंगापुर हॉन्गकॉन्ग के अब नेपाल ने भी लगाई रोक |

Everest-MDH Masala Ban: दुनियाभर में Everest और MDH के मसालों पर बैन, सिंगापुर हॉन्गकॉन्ग के अब नेपाल ने भी लगाई रोक

Everest-MDH Masala Ban: दुनियाभर में Everest और MDH के मसालों पर बैन, सिंगापुर हॉन्गकॉन्ग के अब नेपाल ने भी लगाई रोक

Edited By :   Modified Date:  May 18, 2024 / 10:10 AM IST, Published Date : May 18, 2024/10:10 am IST

Everest-MDH Masala Ban: बीते दिनों खबर आई थी कि मसाला कंपनियों के कुछ उत्पादों में कथित रूप से एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा ज्यादा पाई गई थी। जिसके बाद सिंगापुर् और हॉन्गकॉन्ग ने MDH के तीन मसालों- मद्रास करी पाउडर, मिक्स्ड मसाला पाउडर और सांभर मसाला और एवरेस्ट के फिश करी मसालों पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसमें उन्होंने दावा किया था इन मसालों में ज्यादा मात्रा एथिलीन ऑक्साइड पाया गया था, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। वहीं इस बीच अब नेपाल ने भी इन भारतीय मसालों को बैन कर दिया है।

Read More: Lok Sabha Eletion 2024: मतगणना की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग, किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, वेब कास्टिंग की भी रहेगी व्यवस्था 

नेपाल के खाद्य तकनीक और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने इन मसालों में “एथिलीन ऑक्साइड” नामक एक रसायन पाया है जो कैंसर का कारण बन सकता है। विभाग के प्रवक्ता, मोहन कृष्ण महाराजन ने बताया कि “हमने एवरेस्ट और एमडीएच के मसाले आयात करने पर रोक लगा दी है, और बाजार में उनकी बिक्री भी बंद कर दी है।”

क्या होता है एथिलीन ऑक्साइड

एथिलीन ऑक्साइड एक ज़हरीला गैस है जिसकी गंध हल्की मीठी होती है। इसकी थोड़ी मात्रा में भी यह आँखों में जलन, सिर दर्द, उल्टी, दस्त, साँस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण पैदा कर सकता है, अगर ये लंबे समय तक शरीर में जाता रहे, तो कैंसर, तंत्रिका तंत्र को नुकसान जैसे गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं।

Read More: Shahrukh Khan Karan Johar Relationship: ‘शाहरुख खान और करण जौहर ‘गे’ हैं, विदेश जाकर बनाते हैं समलैंगिक संबंध’ मशहूर गायिका ने मीडिया के सामने खोली पोल!

अब तक नहीं हुई है पुष्टि

 Everest-MDH Masala Ban: अभी तक इन मसालों में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं मिली है। बताया गया कि नेपाल सरकार की रिपोर्ट आने के बाद ही इस मामले में स्पष्टता आएगी। तब तक, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी खाद्य उत्पाद को खाने से पहले उसके लेबल और उसमें लिखे सामग्री के बारे में जानकारी ज़रूर लेनी चाहिए।