Fake Currency Update : Rs 500 notes with green stripes near Gandhiji's pictures

500 रुपए के ऐसे नोट हैं नकली, कहीं आपके पर्स में भी तो नहीं? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये मैसेज

Fake Currency Update : Rs 500 notes with green stripes near Gandhiji's pictures are fake

Edited By :   Modified Date:  December 11, 2022 / 06:11 PM IST, Published Date : December 11, 2022/6:11 pm IST

नई दिल्लीः Fake Currency Update  8 नवम्बर 2016 को मोदी सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसके बाद से भारतीय मुद्रा को लेकर कई तरह के मैसेज वायरल किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि 500 रुपए के कुछ नोट अमान्य है। दावा किया जा रहा है कि 500 के नोट नकली (Rs 500 Fake Note) हैं, जिन पर RBI गवर्नर के हस्ताक्षर के बजाय गांधीजी के पास हरी पट्टी है।

Read More : होटल में नाश्ता कराने के बहाने मासूम से की दरिंदगी, सड़क किनारे खून से मिली लथपत 

Fake Currency Update वायरल मैसेज में 500 रुपए के दो नोटों में अंतर बताया जा रहा है। इस वीडियो में एक सही नोट दिखा गया है और एक नोट को नकली बताया जा रहा है। इन तस्वीरों के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है और इसकी सच्चाई के बारे में बताया है।

Read More : पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बड़ा अपडेट! नए साल में मिल सकती है खुशखबरी, जल्द मिलेगा 13वीं किस्त 

PIB ने अपने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा कि RBI के अनुसार, RBI गवर्नर के सिग्नेचर के पास हरी पट्टी हो या फिर गांधीजी की तस्वीर के पास फोटो हो, दोनों तरह के नोट वैध हैं। सरकार के आधिकारिक फैक्ट चेकर PIB Fact Check ने लोगों को ऐसे फेक मैसेज को लेकर सावधान किया है। पीआईबी ने अपने ​ट्वीट में कहा है कि गांधीजी के पास या आरबीआई के हस्ताक्षर के पास हरे रंग की पट्टी वाले सभी नोट वैध हैं।

Read More : प्रदेश सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ! मिलेगा 100 दिन का रोजगार, जल्दी बनवाएं यह कार्ड, यहां देखें पूरी जानकारी 

500 के नोट में कौन-कौन सी चीजें

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) के अनुसार, 500 रुपये के नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं। नोट पर पीछे की तरफ रेड फोर्ट, जो देश की विरासत और संस्कृति को दर्शाता है। नोट का कलर स्टोन ग्रे है, इसके साथ ही इसमें अलग डिजाइन और ज्यामितीय पैटर्न हैं, जो पूरी तरह से कलर हैं।