झारखंड में चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू |

झारखंड में चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

झारखंड में चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

:   Modified Date:  April 18, 2024 / 02:52 PM IST, Published Date : April 18, 2024/2:52 pm IST

रांची, 18 अप्रैल (भाषा) निर्वाचन आयोग द्वारा बृहस्पतिवार को चौथे चरण के आम चुनाव के लिए अधिसूचना जारी किये जाने के साथ ही झारखंड के चार लोकसभा क्षेत्रों – सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पलामू अनुसूचित जाति आरक्षित सीट है जबकि बाकी तीन लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 13 मई को मतदान होगा।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चरण के लिए 25 अप्रैल तक प्रतिदिन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को होगी तथा 29 अप्रैल तक अपनी उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के. रवि कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘चार लोकसभा क्षेत्रों में नामांकन के लिए अधिसूचना निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज जारी की गयी। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा नोटिस जारी करने के साथ शुरू हो गयी है।’’

इन चार लोकसभा क्षेत्रों में 64.37 लाख से अधिक मतदाता हैं जिनमें 32.07 लाख महिलाएं हैं। झारखंड के इन चार संसदीय क्षेत्रों में 18 साल और 19 साल के उम्रवर्ग के 2.42 लाख से अधिक मतदाता भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सिंहभूम से गीता कोड़ा, खूंटी से अर्जुन मुंडा, लोहरदगा से राज्यसभा सदस्य समीर ओरांव और पलामू से निवर्तमान सांसद वी.डी. राम को चुनाव मैदान में उतारा है। गीता कोड़ा हाल में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुई हैं।

विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन से कांग्रेस ने सुखदेव भगत को लोहरदगा से तथा कालीचरण मुंडा को खूंटी से चुनाव मैदान में उतारा है। इस विपक्षी गठबंधन की ओर से झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सिंहभूम से पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री जोबा मांझी को तथा राष्ट्रीय जनता दल ने पलामू से ममता भूइयां को प्रत्याशी बनाया है।

भाषा राजकुमार शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)