अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : हर गांव तक कार्यक्रम पहुंचाने का सरकार का प्रयास |

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : हर गांव तक कार्यक्रम पहुंचाने का सरकार का प्रयास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : हर गांव तक कार्यक्रम पहुंचाने का सरकार का प्रयास

:   Modified Date:  May 23, 2023 / 08:11 PM IST, Published Date : May 23, 2023/8:11 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मई (भाषा) केंद्र का जोर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोहों का आयोजन ‘प्रत्येक गांव’ में करने का है और उसने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पंचायत स्तर पर संबंधित कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है। सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है और इस बार इसका नौवां संस्करण मनाया जाएगा। इस दौरान बड़े वैश्विक समुदाय के साथ जुड़ने का प्रयास किया जाएगा। भारत अभी जी20 संगठन का अध्यक्ष है और इसका विषय (थीम) ‘एक विश्व, एक स्वास्थ्य’’ है जो वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत के अनुरूप है।

पंचायती राज संस्थानों और ग्राम सभाओं की भागीदारी के माध्यम से योग को देश के सभी गांव तक पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों के लिए आयुष मंत्रालय नोडल मंत्रालय है लेकिन सूत्रों के अनुसार पंचायती राज मंत्रालय इस बार महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा क्योंकि सरकार का जोर योग को ‘प्रत्येक गांव’ तक पहुंचाने पर है।

योग दिवस समारोहों को लेकर 22 मई को आयुष मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय द्वारा एक परामर्श के साथ एक परिपत्र जारी किया गया था। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पंचायती राज विभागों को जारी किए गए परामर्श में यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है कि योग दिवस ‘देश के हर कस्बे और हर गांव’ तक पहुंचे और इसके घरेलू थीम को बढ़ावा दिया जाए।

भाषा अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)