जम्मू कश्मीर: प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर उत्साहित हैं पल्ली गांव के निवासी |

जम्मू कश्मीर: प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर उत्साहित हैं पल्ली गांव के निवासी

जम्मू कश्मीर: प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर उत्साहित हैं पल्ली गांव के निवासी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : April 17, 2022/7:30 pm IST

जम्मू, 17 अप्रैल (भाषा) जम्मू कश्मीर में सांबा जिले के पल्ली गांव के निवासी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी दौरे को लेकर उत्साहित हैं जो केंद्रशासित प्रदेश में पहली कार्बनमुक्त सौर पंचायत बनने के लिए तैयार है।

पक्की सड़कों से लेकर हाल ही में शुरू की गई इलेक्ट्रिक बस सेवा तक, जम्मू से सिर्फ 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस गांव में एक उन्नत पंचायत घर, पुनर्निर्मित सरकारी हाईस्कूल भवन, एक नया तालाब और बेहतर खेल मैदान के साथ एक बड़ा परिवर्तन देखा जा रहा है।

केंद्र सरकार के ‘ग्राम ऊर्जा स्वराज’ कार्यक्रम के तहत आदर्श पंचायत में 340 घरों को स्वच्छ बिजली उपलब्ध कराने के लिए कुल 6,408 वर्ग मीटर क्षेत्र में लगभग तीन सप्ताह के रिकॉर्ड समय में स्थापित किए जा रहे 500 केवी सौर संयंत्र पर युद्धस्तर पर काम चल रहा है।

सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक चेतन प्रकाश जैन ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री द्वारा 24 अप्रैल को गांव के उनके दौरे के दौरान औपचारिक उद्घाटन से पहले अगले कुछ दिनों में 2.75 करोड़ रुपये की परियोजना को पूरा करने के लिए पच्चीस सदस्यीय टीम चौबीसों घंटे काम कर रही है।’’

उन्होंने कहा कि इससे उत्पन्न होने वाली बिजली को स्थानीय पावर ग्रिड स्टेशन के माध्यम से 2,000 यूनिट की दैनिक आवश्यकता वाले गांव में वितरित किया जाएगा।

सांबा उपायुक्त अनुराधा गुप्ता ने पहले ही 450 से अधिक घरों वाले गांव में लाभार्थियों के बीच सौर ‘चूल्हा’ वितरित किया है। बाकी घरों को प्रधानमंत्री के दौरे के बाद अगले चरण में शामिल किया जाएगा।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर, प्रधानमंत्री का जम्मू हवाई अड्डे से पल्ली गांव जाने का कार्यक्रम है। इस दौरान वह जम्मू-कश्मीर के 30,000 से अधिक पंचायती राज संस्थान (पीआरआई) सदस्यों के अलावा देशभर में लगभग 700 पंचायतों को संबोधित करेंगे।

अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त होने और तत्कालीन राज्य के विभाजन के बाद सीमाओं के दौरे को छोड़कर यह मोदी का जम्मू कश्मीर का पहला दौरा होगा। उन्होंने 27 अक्टूबर, 2019 को राजौरी में और तीन नवंबर, 2021 को जम्मू संभाग के नौशेरा सेक्टर में सेना के जवानों के साथ दीपावली मनाई थी।

जम्मू कश्मीर का उनका पिछला दौरा तीन फरवरी, 2019 को हुआ था। तब उन्होंने जम्मू, श्रीनगर और लद्दाख सहित सभी तीन क्षेत्रों का दौरा किया था और हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की थी।

मोदी द्वारा 70,000 करोड़ रुपये के औद्योगिक निवेश शुरू करने और दो बिजली परियोजनाओं सहित कुछ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और नींव रखे जाने की भी उम्मीद है।

भाजपा से जुड़े स्थानीय सरपंच रविंदर शर्मा ने कहा कि नवंबर-दिसंबर 2020 में केंद्र सरकार द्वारा सफलतापूर्वक पंचायत चुनाव कराने और त्रिस्तरीय पंचायत राज व्यवस्था को सुगम बनाकर जमीनी स्तर के संस्थानों को सशक्त बनाने के बाद गांव में बदलाव देखने को मिला।

पिछले साल गणतंत्र दिवस पर सर्वश्रेष्ठ सरपंच पुरस्कार प्राप्त करने वाले शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘धन के मुक्त प्रवाह के बीच विकास के पथ पर अग्रसर हमारे गांव में प्रधानमंत्री के दौरे से कुछ लंबित कार्यों को गति मिली है।’’

उन्होंने कहा कि राज्य सड़क परिवहन निगम (एसआरटीसी) द्वारा गांव से जम्मू तक इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करना और पहले एटीएम की स्थापना पंचायत की लंबे समय से लंबित मांग थी। उन्होंने कहा कि हर घर को नल का पानी उपलब्ध कराने पर काम पिछले एक साल से चल रहा है।

स्थानीय नागरिक बंटी कुमार ने कहा, ‘‘हमें गर्व महसूस हो रहा है कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करने के लिए हमारे गांव को चुना है। गांव में पिछले एक महीने में काफी काम हुआ है क्योंकि लगभग सभी विभागों के अधिकारी या तो गांव में डेरा डाले हुए हैं या विकास कार्यों की प्रगति की निगरानी के लिए नियमित रूप से दौरा कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि लगभग सभी घरों को नल के जल से जोड़ा गया है और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सौर पैनल भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

शिक्षक मीना, सरकारी हाईस्कूल भवन के नवीनीकरण से खुश हैं और कहा कि छात्र और शिक्षक दोनों मिलकर दीवारों तथा कक्षाओं को विभिन्न संदेशों के साथ पेंट करने के लिए काम कर रहे हैं।

वहीं, एक अन्य निवासी विक्रम ने कहा कि गांव के तालाब के पुनर्निर्माण के साथ पंचायत घर को कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन सहित उन्नत सुविधाओं से लैस किया गया है, जबकि खेल मैदान को भी तेज गति से विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री के दौरे की प्रतीक्षा कर रहे हैं और चाहते हैं कि केंद्रशासित प्रदेश का हर हिस्सा हमारे गांव की तरह विकसित हो।’’

भाषा अमित नरेश नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers