कर्नाटक : स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों में डेंगू मरीजों की मुफ्त जांच होगी |

कर्नाटक : स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों में डेंगू मरीजों की मुफ्त जांच होगी

कर्नाटक : स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों में डेंगू मरीजों की मुफ्त जांच होगी

:   Modified Date:  July 11, 2024 / 07:01 PM IST, Published Date : July 11, 2024/7:01 pm IST

बेंगलुरु, 11 जुलाई (भाषा) कर्नाटक सरकार ने कहा है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू बुखार के मरीजों की जांच होगी और उनका मुफ्त उपचार किया जाएगा।

विभाग ने एक परिपत्र में राज्य स्तर पर ‘डेंगू वार रूम’ की स्थापना की घोषणा की। उसने इसी परिपत्र में जिला प्रशासनों से जिला स्तर पर ‘डेंगू वार रूम’, जिला स्तरीय कार्यबल के गठन, अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों की पहचान, ज्वर क्लीनिक को सक्रिय करने, मच्छर भगाने वाले तरल पदार्थों का वितरण करने जैसे कई दिशानिर्देश दिये और उनका कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया।

परिपत्र में कहा गया है, ‘‘ वर्तमान मानसून में राज्य में मौजूदा डेंगू स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह बिल्कुल जरूरी है कि उपचार एवं प्रबंधन के सिलसिले में अपनाये जाने वाले उपाय परिणामोन्मुख हों । इस संबंध में दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने के भी निर्देश जारी किये गये हैं।’’

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार कर्नाटक में इस साल जनवरी से इस बुधवार तक डेंगू के 7,840 मामले सामने आये हैं जिनमें से सबसे अधिक 2292 मामले बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) क्षेत्र के हैं।

राज्य में बुधवार को डेंगू के 293 मामले सामने आये जिनमें 118 बीबीएमपी क्षेत्र के हैं।

परिपत्र में कहा गया है, ‘‘ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तहत आने वाले सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू बुखार के सभी मरीजों (चाहे वे बीपीएल में हो या एपीएल में) की सभी जांच एवं उपचार (यदि जरूरी हो तो आईसीयू भी) मुफ्त की जाएगी। ’’

भाषा राजकुमार धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)