एलडीएफ सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से निपटने के लिए कई योजनाएं लागू की: विजयन |

एलडीएफ सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से निपटने के लिए कई योजनाएं लागू की: विजयन

एलडीएफ सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से निपटने के लिए कई योजनाएं लागू की: विजयन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 10, 2021/7:48 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 10 अक्टूबर (भाषा) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रविवार को कहा कि मानसिक बीमारी स्वास्थ्य समस्या के अलावा एक सामाजिक समस्या है, जो भोजन, आश्रय और शिक्षा उपलब्ध नहीं होने की वजह से पैदा होती है और इसलिए एलडीएफ सरकार ने आम लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं लागू की हैं।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर एक फेसबुक पोस्ट में मुख्यमंत्री ने कहा कि अध्ययनों में यह सामने आया है कि खराब स्वास्थ्य के साथ ही उचित आहार, आश्रय और शिक्षा उपलब्ध नहीं होना भी किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

उन्होंने कहा कि ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य की बीमारी को सामाजिक समस्या के रूप में भी देखा जाना चाहिए। वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने हमेशा इस समस्या को समझने के लिए काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापक मानसिक स्वास्थ्य योजनाओं को लागू करने के अतिरिक्त एलडीएफ सरकार ने सामाजिक कल्याण पेंशन, खाद्य किट, जीवन योजना, पट्टों का वितरण, सरकारी विद्यालयों की मरम्मत और सरकारी अस्पतालों का विस्तार समेत कई योजनाएं आम लोगों के जीवन के कल्याण के लिए लागू कीं।

तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज के मनोचिकित्सा विभाग की ओर से आयोजित एक गोष्ठी में राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी उसी तरह जरूरी है जैसे लोग शारीरिक बीमारी के बारे में जानते हैं और समय पर इलाज कराते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग मानसिक स्वास्थ्य का पता लगाने या इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं।

भाषा स्नेहा नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)