Milk price increase

महंगा हो रहा दूध, प्रति लीटर इतना बढ़ेगा दाम, बीते एक साल में 8 रुपये/लीटर तक उछल चुकी हैं कीमत

दूध की कीमतों में जारी तेजी की कई वजहें हैं। इसमें बढ़ती लागत, महामारी के कारण व्यवधान और अंतरराष्ट्रीय कीमतें जुड़ी हैं। हालांकि, पशुओं के चारे के दाम में लगातार बढ़ोतरी इसका प्रमुख कारण है।

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2023 / 11:41 AM IST, Published Date : March 21, 2023/11:40 am IST

Milk price increase: देशभर में दूध की बढ़ती खपत और मांग के बीच एक बार फिर से दाम बढ़ाने की तैयारी की जा रही हैं। एक फाइनेंसियल सर्विस रिपोर्ट में कहा गया है कि मांग ऊची बने रहने के कारण आगे भी दूध की कीमतों का बढ़ना जारी रहेगा। दूध और इसके उत्पादों में पिछले वर्ष की तुलना में मासिक वृद्धि 0.8 फीसदी रही है। इन सबके बीच कम्पनिया इन कीमतों की फिर से समीक्षा कर रहा हैं। आने वाले दिनों में दामों में बढ़ोत्तरी होने की पूरी आशंका हैं।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में 24 घंटे का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी चेतावनी, बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका

दूध की कीमतों में जारी तेजी की कई वजहें हैं। इसमें बढ़ती लागत, महामारी के कारण व्यवधान और अंतरराष्ट्रीय कीमतें जुड़ी हैं। हालांकि, पशुओं के चारे के दाम में लगातार बढ़ोतरी इसका प्रमुख कारण है। फरवरी, 2022 से चारे की कीमतें 10 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुकी हैं। वास्तव में मई के बाद से इसकी कीमतों में कभी भी 20% से कम वृद्धि नहीं हुई है। पिछले तीन महीने में चारे की कीमतों में कुछ कमी आई है, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यह अब भी औसतन छह फीसदी से ज्यादा है।

रानी मुखर्जी जिसकी खूबसूरती के परवेज मुशर्रफ भी थे कायल, भेजा था डिनर का बुलावा, आज हैं बॉलीवुड के इस ‘मर्दानी’ का 43वां जन्मदिन

Milk price increase: दूध का उत्पादन कम हो गया है, और डेयरियां साल भर कम दूध की खरीद करती रही हैं। वित्त वर्ष 2021 से 2022 के दौरान डेयरी का निर्यात दोगुना हो गया था। खासकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ने से वित्त वर्ष 2023 में भी ऐसा ही रुझान रहने वाला है। सितंबर के बाद से दुधारु पशु बेहतर चारे की उपलब्धता और कम तापमान के साथ आम तौर पर अधिक दूध देते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक