एनसीएम का विदेश मंत्रालय से अमेरिका पर सिखों पर हमले का मुद्दा उठाने का आग्रह |

एनसीएम का विदेश मंत्रालय से अमेरिका पर सिखों पर हमले का मुद्दा उठाने का आग्रह

एनसीएम का विदेश मंत्रालय से अमेरिका पर सिखों पर हमले का मुद्दा उठाने का आग्रह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 29, 2022/10:31 pm IST

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) ने शुक्रवार को विदेश मंत्रालय से अमेरिका में सिख लोगों पर हमले का मुद्दा उसके समक्ष उठाने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि अमेरिका में नफरत को रोकने तथा उससे निपटने के लिए उचित कदम उठाए जाए।

आयोग ने एक बयान में कहा कि उसने अमेरिका में न्यूयॉर्क के रिचमंड हिल में तीन अप्रैल को एक सिख व्यक्ति पर हमले के संबंध में पंजाब के सिख संगठनों के प्रतिवेदन का संज्ञान लिया है।

बयान में कहा गया है कि रिचमंड हिल में पैदल चल रहे एक सिख व्यक्ति पर हमला किया गया था।

एनसीएम ने कहा कि हाल में ऐसी घटनाओं की खबरें बढ़ गयी हैं और अध्यक्ष इकबाल लालपुरा ने इस पर चिंता व्यक्त की।

विदेश मंत्रालय को 21 अप्रैल को लिखे पत्र में इस मामले में अमेरिका में अपने समकक्षों के समक्ष उठाने का अनुरोध किया गया है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो और अमेरिका में सिखों की सुरक्षा और उनके खिलाफ घृणा को रोकने तथा उससे निपटने के लिए उचित कदम उठाए जाए।

इस बीच, एनसीएम ने अल्पसंख्यक मंत्रालय से पाकिस्तान में कुछ सिखों पर हमले के मुद्दे को विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाने का भी अनुरोध किया।

पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी (पीसीजीपीसी) के पूर्व अध्यक्ष मस्तान सिंह के परिवार के दो सदस्यों को जमीन विवाद पर विरोधी समूह के साथ झगड़े के दौरान चोटें आयी थीं।

भाषा गोला माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)