एनआईए ने कनाडा में रह रहे खालिस्तानी आतंकवादी से जुड़े गुर्गे को गिरफ्तार किया |

एनआईए ने कनाडा में रह रहे खालिस्तानी आतंकवादी से जुड़े गुर्गे को गिरफ्तार किया

एनआईए ने कनाडा में रह रहे खालिस्तानी आतंकवादी से जुड़े गुर्गे को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  June 20, 2024 / 09:38 PM IST, Published Date : June 20, 2024/9:38 pm IST

नयी दिल्ली, 20 जून (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने कनाडा में रह रहे एक खालिस्तानी आतंकवादी से जुड़े एक प्रमुख गुर्गे को कई राज्यों में अपनी छापेमारी के दौरान बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया।

एनआईए ने एक बयान में कहा कि आरोपी की पहचान जसप्रीत सिंह के रूप में हुई है, जिसे पंजाब के फिरोजपुर जिले से पकड़ा गया।

बयान में कहा गया कि जांच एजेंसी ने जसप्रीत के पास से 32 बोर की एक रिवॉल्वर, विभिन्न बोर के 69 कारतूस, 100 ग्राम हेरोइन, 100 ग्राम अफीम, 2,20,500 रुपये की नकदी और विभिन्न डिजिटल उपकरण जब्त किए।

एनआईए ने कहा कि जसप्रीत विदेश में रह रहे आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडा से जुड़ा पाया गया।

बयान में कहा गया, ‘प्रतिबंधित आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) पर कार्रवाई करते हुए एनआईए ने बृहस्पतिवार को कई राज्यों में छापेमारी की और घोषित आतंकवादी लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडा से जुड़े एक प्रमुख गुर्गे को गिरफ्तार किया।’

इसमें कहा गया कि एनआईए ने बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश, गुजरात और पंजाब में 10 संदिग्धों से जुड़े परिसरों की तलाशी ली और इस दौरान जसप्रीत की गिरफ्तारी हुई।

एनआईए ने पिछले साल 10 जुलाई को मामला दर्ज किया था और जांच में प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकवादी संगठन की साजिश में लांडा की संलिप्तता का पता चला था।

एनआईए को आतंकी साजिश के अलावा इन आतंकवादियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय और अंतरराज्यीय सीमाओं के पार हथियारों तथा गोला-बारूद की तस्करी एवं आपूर्ति किए जाने के सबूत मिले थे।

बयान में कहा गया कि वे आतंकी कृत्यों को अंजाम देने के लिए विभिन्न माध्यमों से अपने सहयोगियों को धन हस्तांतरित करने में भी शामिल पाए गए।

भाषा नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)