सरकारी योजना के तहत मुस्लिम महिला को फ्लैट आवंटित करने का विरोध |

सरकारी योजना के तहत मुस्लिम महिला को फ्लैट आवंटित करने का विरोध

सरकारी योजना के तहत मुस्लिम महिला को फ्लैट आवंटित करने का विरोध

:   Modified Date:  June 14, 2024 / 09:24 PM IST, Published Date : June 14, 2024/9:24 pm IST

वडोदरा, 14 जून (भाषा) गुजरात सरकार की एक योजना के तहत वडोदरा नगर निगम (वीएमसी) द्वारा निर्मित एक आवासीय परिसर के कई निवासी एक मुस्लिम महिला को फ्लैट आवंटित किए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह जगह केवल हिंदुओं के लिए है।

फ्लैट आवंटन रद्द करने की मांग करते हुए निवासियों ने अपना आंदोलन तेज करने तथा मामले को राज्य सरकार और केंद्र के समक्ष उठाने की चेतावनी दी।

महिला लाभार्थी ने कहा कि उसे छह वर्ष पहले मकान आवंटित किया गया था, लेकिन अन्य निवासियों के विरोध के कारण वह उसमें नहीं जा सकी।

निवासियों का दावा है कि अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों को मकान आवंटित नहीं किए जा सकते, क्योंकि हरनी क्षेत्र, जहां यह परिसर स्थित है, हिंदू निवासियों का क्षेत्र है और अशांत क्षेत्र अधिनियम के अंतर्गत आता है। इस अधिनियम के तहत ‘अशांत क्षेत्रों’ में जिला कलेक्टर की पूर्वानुमति के बिना एक धार्मिक समुदाय के सदस्यों द्वारा दूसरे समुदाय के लोगों को संपत्ति बेचने पर प्रतिबंध होता है।

वडोदरा के नगर आयुक्त दिलीप राणा ने कहा कि उन्हें हरनी क्षेत्र में मोटनाथ रेजीडेंसी के निवासियों से एक ज्ञापन प्राप्त हुआ है और सभी प्रासंगिक दस्तावेज का अध्ययन करने के बाद उचित निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा, “मुझे अभी-अभी निवासियों की ओर से एक ज्ञापन मिला है। मैं सभी दस्तावेज की जांच करूंगा और उसके बाद उचित निर्णय लूंगा। एक प्रावधान है, जिसके तहत हिंदुओं और मुसलमानों को उनके संबंधित क्षेत्रों में फ्लैट दिए जाते हैं। यह केवल उन आवासीय परियोजनाओं पर लागू होता है जो अशांत क्षेत्रों में स्थित हैं। हमें यह जांच करनी है कि क्या यह सोसायटी उस श्रेणी में आती है।”

मोटनाथ रेजीडेंसी में लगभग 460 फ्लैट हैं। राज्य सरकार की मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत निम्न आय वर्ग के परिवारों के लिए वीएमसी की आवास परियोजना के तहत इनका निर्माण किया गया है।

भाषा जोहेब पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)