पीडीपी वैचारिक आधार पर ‘इंडिया’ का समर्थन कर रही, संविधान की रक्षा की जानी चाहिए: महबूबा |

पीडीपी वैचारिक आधार पर ‘इंडिया’ का समर्थन कर रही, संविधान की रक्षा की जानी चाहिए: महबूबा

पीडीपी वैचारिक आधार पर ‘इंडिया’ का समर्थन कर रही, संविधान की रक्षा की जानी चाहिए: महबूबा

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 10:26 PM IST, Published Date : May 21, 2024/10:26 pm IST

राजौरी/जम्मू, 21 मई (भाषा) जम्मू-कश्मीर में तीन लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के खिलाफ अपनी पार्टी के उम्मीदवार उतारने के बावजूद, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी वैचारिक आधार पर ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) का हिस्सा बनी हुई है और संविधान की रक्षा की आवश्यकता पर उससे सहमत है।

नेकां ‘इंडिया’ का घटक दल है और उसने कांग्रेस के साथ सहमति बनने के बाद श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जबकि जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

हालांकि, पीडीपी को कोई सीट नहीं दी गई और पार्टी ने बाद में जम्मू क्षेत्र में कांग्रेस को अपना समर्थन देते हुए घाटी की लोकसभा सीट पर नेकां के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला किया।

महबूबा खुद अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं और इस सीट पर 25 मई को मतदान होना है। उन्हें नेकां के पूर्व मंत्री एवं प्रभावशाली गुर्जर नेता मियां अल्ताफ और ‘अपनी पार्टी’ के जफर इकबाल खान मन्हास से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। ‘अपनी पार्टी’ को भाजपा का समर्थन मिला हुआ है।

इस निर्वाचन क्षेत्र से 17 अन्य उम्मीदवार मैदान में हैं।

राजौरी शहर में पीडीपी अध्यक्ष ने संवाददाताओं से कहा कि वह वैचारिक आधार पर ‘इंडिया’ का समर्थन करती हैं क्योंकि राहुल गांधी एकमात्र नेता हैं जो संविधान की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा ने कहा, ‘‘संविधान हमारे देश की बुनियाद है और हमें इसकी (रक्षा की) सख्त जरूरत है, अन्यथा हमारे पास कोई अधिकार नहीं बचेगा। वे (भाजपा) न केवल संविधान बदलना चाहते हैं बल्कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण भी खत्म करना चाहते हैं।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दावे कि उन्होंने अपनी चुनावी रैलियों में कभी भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ एक शब्द भी नहीं बोला, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘वह अपनी बातों से पलट सकते हैं क्योंकि वह प्रधानमंत्री हैं…हकीकत यह है कि भाजपा को महसूस हो गया है कि 400 से अधिक सीट का लक्ष्य वह हासिल नहीं कर सकती इसीलिए वह इतना नीचे गिर गई है और उनके हिंदू-मुस्लिम के बयानों को मतदाता हजम नहीं कर पा रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने और महिला सशक्तीकरण की बात कही गई है जिससे भाजपा घबराई हुई है।

भाषा खारी अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)