झारखंड में तीन लोकसभा सीट के लिए मतदान आरंभ |

झारखंड में तीन लोकसभा सीट के लिए मतदान आरंभ

झारखंड में तीन लोकसभा सीट के लिए मतदान आरंभ

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 08:57 AM IST, Published Date : May 20, 2024/8:57 am IST

रांची, 19 मई (भाषा) झारखंड में दूसरे और राष्ट्रीय स्तर पर पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव के तहत राज्य की तीन सीट के लिए मतदान सोमवार सुबह शुरू हो गया।

झारखंड की चतरा, कोडरमा और हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए सुबह सात बजे मतदान आरंभ हो गया जो शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

राज्य में गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है।

निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, राज्य के तीन लोकसभा क्षेत्रों में 28.29 लाख महिला मतदाताओं सहित कुल 58.22 लाख से अधिक मतदाता जबकि गांडेय उपचुनाव में 3.15 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

इस चरण में चतरा से 22, कोडरमा से 15 और हज़ारीबाग से 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि तीन लोकसभा सीट के लिए कुल 54 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन समेत 11 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के. रवि कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।’’

रवि कुमार ने कहा कि उन्होंने मतदान प्रक्रिया को तेज करने के लिए चुनाव अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया है ताकि मतदाताओं की लंबी कतारें कम की जा सकें। उन्होंने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम पांच बजे समाप्त होगा।

एक अन्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि तीन संसदीय क्षेत्रों में कुल मिलाकर 6,705 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

कुल मतदान केंद्रों में से 73 केंद्रों का प्रबंधन महिलाओं द्वारा, 13 केंद्रों का प्रबंधन दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) द्वारा और 13 केंद्रों का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जाएगा और 36 बूथ अद्वितीय बूथ होंगे।

भाषा

सिम्मी गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)