चीन के साथ संबंध आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और हितों पर आधारित होना चाहिए : श्रृंगला |

चीन के साथ संबंध आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और हितों पर आधारित होना चाहिए : श्रृंगला

चीन के साथ संबंध आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और हितों पर आधारित होना चाहिए : श्रृंगला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 9, 2022/4:58 pm IST

नयी दिल्ली, नौ मार्च (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने बुधवार को कहा कि भारत ने चीन को स्पष्ट कर दिया है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता दोनों देशों के सम्पूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिये जरूरी है और ये संबंध आपसी सम्मान, साझी संवेदनशीलता और आपसी हित के तीन साझे बिन्दुओं पर आधारित होने चाहिए ।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध की इच्छा रखता है लेकिन यह देश की सुरक्षा की कीमत पर नहीं हो सकता है।

श्रृंगला ने लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में ‘भारत के पड़ोस’ पर प्रशिक्षण प्रकल्प के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘पड़ोस प्रथम’ भारत की विदेश नीति की सभी प्राथमिकताओं में शीर्ष पर है।’’

चीन के साथ संबंधों को लेकर विदेश सचिव ने कहा, ‘‘ हमने चीन को स्पष्ट कर दिया है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता हमारे संबंधों (द्विपक्षीय) के विकास के लिये जरूरी है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत-चीन संबंधों का विकास तीन साझी बातों… आपसी सम्मान, साझी संवेदनशीलता और आपसी हित पर आधारित होना चाहिए।’’

विदेश सचिव की यह टिप्पणी ऐसे समय में आ रही है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख गतिरोध के मुद्दे पर दो दिन बाद ही शीर्ष कमांडर स्तर की बातचीत होने वाली है ।

गौरतलब है कि पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद पांच मई 2020 को भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध शुरू हुआ। दोनों देशों के बीच राजनयिक एवं सैन्य स्तर पर कई दौर की वार्ता हो चुकी है। अब तक की बातचीत के परिणामस्वरूप पैगोंग सो (झील) के उत्तरी और दक्षिणी किनारे, गलवान क्षेत्र में मुद्दों का समाधान निकला है। भारत अब तनाव के शेष बिन्दुओं के समाधान पर जोर दे रहा है।

वहीं, विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर पड़ोस प्रथम नीति में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, मालदीव, म्यामां, पाकिस्तान, श्रीलंका के साथ हमारे संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा कि इन देशों में पाकिस्तान के अपवाद को छोड़कर अन्य के साथ भारत काफी निकटता से काम कर रहा है ।

श्रृंगला ने कहा, ‘‘ हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं लेकिन ये हमारी सुरक्षा की कीमत पर नहीं हो सकते।’’

विदेश सचिव ने कहा कि इसके साथ ही देश को भू राजनीतिक वास्तविकताओं तथा सीमापार आतंकवाद एवं अपराध जैसे वास्तविक खतरों का भी मुकाबला करना चाहिए ।

भाषा

दीपक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers