रीजीजू ने सभी दलों से ‘टीम इंडिया’ की तरह काम करने की अपील की |

रीजीजू ने सभी दलों से ‘टीम इंडिया’ की तरह काम करने की अपील की

रीजीजू ने सभी दलों से ‘टीम इंडिया’ की तरह काम करने की अपील की

:   Modified Date:  June 12, 2024 / 05:37 PM IST, Published Date : June 12, 2024/5:37 pm IST

नयी दिल्ली, 12 जून (भाषा) संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने बुधवार को सभी राजनीतिक दलों से संसद के आगामी सत्र में रचनात्मक बहस की अपील की और कहा कि देश सदन में अच्छी चर्चा देखना चाहता है।

अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। यह तीन जुलाई तक चलेगा।

रीजीजू ने मंगलवार को संसदीय कार्यमंत्री के रूप में नया दायित्व संभालने के एक दिन बाद कहा कि सरकार आम सहमति से संसद चलाना चाहती है क्योंकि लोगों ने जनादेश दिया है और देश की सेवा के लिए हर किसी को ‘टीम इंडिया’ की भावना के अनुरूप काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें संसद में गुणवत्तापूर्ण बहस करनी चाहिए। देश संसद में सार्थक बहस देखना चाहता है। मैं सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग की अपील करता हूं।’’

रीजीजू ने कहा कि सरकार सदन को चलाने में सभी राजनीतिक दलों की भागीदारी और सहयोग चाहती है।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि हर कोई सकारात्मक भूमिका निभाएगा तो संसद ठीक से चलेगी।’’

अठारहवीं लोकसभा में विपक्षी सांसदों की संख्या ज्यादा होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि चुनौतियां हैं, लेकिन यह देश की सेवा करने का अवसर भी प्रदान करती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘देश के लोगों ने हमें देश की सेवा करने का जनादेश दिया है और हम अपना कर्तव्य निभाएंगे।’’

रीजीजू ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया के अनुसार जिन लोगों को जनादेश मिलता है, उन्हें सरकार चलानी चाहिए और यह जनादेश राजग को मिला है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को विपक्ष में बैठने के लिए जनादेश मिला है, उन्हें रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘देश का नेतृत्व प्रधानमंत्री के हाथों में है। लेकिन संसद बहस और चर्चा के माध्यम से सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों द्वारा चलाई जाती है। यहां तक कि अगर हम कुछ मुद्दों पर सहमत नहीं हैं, तो हमें चर्चा करनी चाहिए। यही कारण है कि हम आम सहमति में विश्वास करते हैं।’’

इससे पहले रीजीजू ने कहा कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा और यह तीन जुलाई को समाप्त होगा।

सत्र के पहले तीन दिनों में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे और लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव करेंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और अगले पांच वर्ष के लिए नयी सरकार के कामकाज का खाका प्रस्तुत कर सकती हैं।

अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से चार बार के सांसद रीजीजू ने इस बार कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को एक लाख से अधिक मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers