प्रधानमंत्री मोदी के कई बयान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं : सीताराम येचुरी |

प्रधानमंत्री मोदी के कई बयान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं : सीताराम येचुरी

प्रधानमंत्री मोदी के कई बयान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं : सीताराम येचुरी

:   Modified Date:  April 18, 2024 / 01:02 PM IST, Published Date : April 18, 2024/1:02 pm IST

कोझिकोड (केरल), 18 अप्रैल (भाषा) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान आदर्श आचार संहिता का कथित तौर पर उल्लंघन करने वाले बयान देने का आरोप लगाया।

येचुरी ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में निर्वाचन आयोग को एक शिकायत दी है जिसमें कथित तौर पर ‘‘राम के मुद्दे पर साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य’’ से मोदी द्वारा दिए गए बयानों का उल्लेख किया गया है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के वरिष्ठ नेता ने उत्तरी केरल के इस जिले में मीडिया से बातचीत में वाम मोर्चे पर मोदी और भाजपा का विरोध न करने का आरोप लगाने के लिए कांग्रेस और संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) की भी आलोचना की।

उन्होंने कहा कि यह ‘‘अजीब’’ है कि कांग्रेस और यूडीएफ, वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) खासतौर से माकपा पर मोदी को लेकर चुप रहने का आरोप लगा रहे हैं।

येचुरी ने कहा कि वह नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने के लिए सबसे पहले गिरफ्तार किए नेताओं में से एक थे, वाम दल ने ही अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के बाद कश्मीर में नेताओं को कथित तौर पर नजरबंद किए जाने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की थी और माकपा ही शीर्ष न्यायालय में चुनावी बॉण्ड का सबसे पहले विरोध करने वाले दलों में एक थी।

येचुरी का बयान माकपा की वडक्करा सीट से लोकसभा उम्मीदवार के के शैलजा के खिलाफ सोशल मीडिया पर चल रहे अभियान के मद्देनजर आया है।

शैलजा के खिलाफ अभियान को ‘‘द्वेषपूर्ण और आपत्तिजनक’’ बताते हुए उन्होंने कहा कि यह दिखाता है कि वह चुनाव जीत गयी हैं।

येचुरी ने कांग्रेस से भी आत्मावलोकन करने का अनुरोध किया क्योंकि उसके कई नेता पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। उन्होंने, ‘‘लेकिन उन्होंने यह कहकर हम पर निशाना साधा है कि हम मोदी का विरोध नहीं कर रहे हैं। इसलिए, आइए, हम तथ्यों के आधार पर बात करें, न कि निजी हमले करें।’’

माकपा नेता ने कहा कि चुनाव प्रचार अभियान के दौरान सभी को मर्यादा बनाए रखने की जरूरत है।

सोशल मीडिया मंचों पर शैलजा के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के लिए पुलिस ने कांग्रेस के सहयोगी दल ‘इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग’ के एक कार्यकर्ता पर मामला दर्ज किया है।

माकपा ने वडक्करा से कांग्रेस उम्मीदवार शफी परम्बिल के खिलाफ निर्वाचन आयोग में एक शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि शैलजा पर साइबर हमला उनके कहने पर किया जा रहा है।

कांग्रेस ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी चुनाव प्रचार अभियान के अंतिम चरण में होने के कारण मनगढ़ंत कहानियां गढ़ने का प्रयास कर रही है।

केरल में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा और नतीजों की घोषणा चार जून को की जाएगी।

भाषा

गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)