State's daughter selected as scientist in NASA, considers Kalpana Chawla

प्रदेश की बेटी का नासा में वैज्ञानिक के पद पर हुआ चयन, कल्पना चावला को मानती है आइडल

State's daughter selected as scientist in NASA : नासा में साइंटिस्ट बनने का सपना हर किसी का सपना है, लेकिन हर किसी का सपना पूरा नहीं हो पाता।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : July 7, 2022/6:39 pm IST

नई दिल्ली :  State’s daughter selected as scientist in NASA : नासा में साइंटिस्ट बनने का सपना हर किसी का सपना है, लेकिन हर किसी का सपना पूरा नहीं हो पाता। राजस्थान के दौसा की रहने वाली एक महिला भी बहुत समय से साइंटिस्ट बनने का सपना देख रही थी और अब उनका सपना साकार हो गया है। यह महिला सुनीता विलियम्स और कल्पना चावला को अपना आइडल मानती थी।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

यह भी पढ़े : लाइब्रेरी में की दोस्ती फिर फंसाया रेप केस में, वसुले इतने लाख रुपये, पुलिस ने जांच में पलट दिया पूरा खेल 

बीना चयन के बाद पूरे गांव में खुशी का माहौल

State’s daughter selected as scientist in NASA : दरअसल, राजस्थान के दौसा की बेटी डॉ. बीना मीणा नासा में साइंटिस्ट बन गई हैं। डॉ.बीना का चयन अमरीका के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र नासा में वैज्ञानिक पद हुआ है। नासा में उनके चयन के बाद उनके गांव सहित आस-पास के इलाकों में खुशी का माहौल है। डॉ. बीना गुमानपुरा पंचायत में कोरड़ा कंला गांव के नारायण लाल मीणा की बेटी हैं। जानकारी के मुताबिक डॉ बीना मीणा ने अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी एटलांटा से 2018-22 में डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी में अपनी पीएचडी पूरी की।

यह भी पढ़े : PM मोदी ने 1774 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण, बोले- यहां 1 प्रोजेक्ट खत्म होता है तो 4 शुुरू 

इन फिल्ड में रिसर्च कर चुकी है बीना

State’s daughter selected as scientist in NASA :  इनके रिसर्च में फील्ड अनुसंधान क्षेत्र में सक्रिय आकाश गंगाओं के सुपरमैसिव ब्लैक होल, बहिर्वाह और घूर्णी गतिज विज्ञान शामिल था। साथ ही डॉ बीना ने हबल स्पेस टेलीस्कॉप पर अपाचे पॉइंट ऑब्जर्वेटरी और स्पेस टेलीस्कॉप इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (एसटीआईएस) में दोहरी इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (डीआईएस) से स्पेक्ट्रोस्कोपिक अवलोकन पर भी काम किया है।

यह भी पढ़े : मैच शुरू होने से पहले इस टीम को लगा बड़ा झटका, 4 खिलाड़ी मिले कोरोना से संक्रमित, मचा हड़कंप

कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स है बीना की आइडल

State’s daughter selected as scientist in NASA : डॉ. बीना अब सितंबर से नासा में साइंटिस्ट के रूप में अपनी सेवाएं देंगी। बीना बचपन से ही सुनीता विलियम्स और कल्पना चावला की तरह अंतरिक्ष में सफर करने का सपना देखती थी जो अब हकीकत में बदलने जा रहा है। बीना ने दसवीं की पढ़ाई जयपुर के एक निजी स्कूल से की। फिर 12वीं की पढ़ाई झालाना में पूरी की है। बीना ने अजमेर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

यह भी पढ़े : कैबिनेट बैठक में भूपेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 किया अनुमोदन, मिलेगी गाड़ियों में छूट

State’s daughter selected as scientist in NASA : इसके बाद इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट) में 96 प्रतिशत मार्क्स से उतीर्ण हुई। इसके बाद आईआईटी दिल्ली से ऑप्टो- इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑप्टिकल संचार विषय में एम्टेक किया तथा अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस इन फिजिक्स विषय में पूरा किया। साथ ही अपनी पीएचडी के दौरान उन्होंने डेट में प्रथम पुरस्कार भी जीता। अटलांटा साइंस फेस्टिवल में साइंस एटीएल कम्युनिकेशन फेलोशिप और जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी से प्रोवोस्ट थीसिस फैलोशिप प्राप्त किया। डॉ. बीना के पढ़ाई के दौरान द एस्ट्रोफिकल जर्नल सहित कई प्रतिष्ठित जनरल्स में लेख भी प्रकाशित हुए है।

Read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें