सुनीता मुख्यमंत्री केजरीवाल की आवाज बनकर हर जगह जाएंगी: गोपाल राय |

सुनीता मुख्यमंत्री केजरीवाल की आवाज बनकर हर जगह जाएंगी: गोपाल राय

सुनीता मुख्यमंत्री केजरीवाल की आवाज बनकर हर जगह जाएंगी: गोपाल राय

:   Modified Date:  April 18, 2024 / 11:13 PM IST, Published Date : April 18, 2024/11:13 pm IST

(तस्वीर के साथ)

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को कहा कि आबकारी नीति मामले में जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल अपने पति की आवाज बनेंगी और देश में जहां भी जरूरी होगा वहां उनका संदेश लोगों तक पहुंचाएंगी।

राय ने ‘पीटीआई-भाषा’ से एक साक्षात्कार में कहा कि केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के लोग संसदीय चुनावों में उतारे गए ‘आप’ और कांग्रेस उम्मीदवारों के साथ मजबूती से खड़े हैं। उन्होंने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीट पर पिछड़ रही है।

केजरीवाल को कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया है।

आम आदमी पार्टी की स्टार प्रचारक के तौर पर सुनीता केजरीवाल गुजरात का दौरा करेंगी। पार्टी गुजरात में भरूच और भावनगर सीट पर चुनाव लड़ रही है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या सुनीता केजरीवाल अपने पति की गैर-मौजूदगी में अन्य राज्यों में प्रचार करेंगी, राय ने कहा कि इस संबंध में एक योजना तैयार की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ‘आप’ के सबसे बड़े स्टार प्रचारक थे और उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए सलाखों के पीछे डाल दिया गया है कि उनकी आवाज देश के लोगों तक न पहुंच सके।

राय ने कहा, ‘‘देश में जहां भी जरूरी होगा, सुनीता केजरीवाल अरविंद केजरीवाल की आवाज उठाएंगी। वह केजरीवाल की आवाज बनेंगी और जहां भी उनकी आवाज उठाने की जरूरत होगी, वहां जाएंगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एक योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है। इसके तैयार होते ही हम इसे सार्वजनिक कर देंगे।’’

राय ने कहा कि पार्टी के सांसद, मंत्री और विधायक लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार और रणनीति के संबंध में सामूहिक रूप से रोजमर्रा के फैसले ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र की सत्तारूढ़ भाजपा ने शायद सपना देखा होगा कि केजरीवाल के जेल जाने के बाद आम आदमी पार्टी ‘‘ताश के पत्तों’’ की तरह बिखर जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और भाजपा का सपना चकनाचूर हो गया।

राय ने कहा, ‘‘मैं जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूं कि (केजरीवाल की) गिरफ्तारी के बाद ‘आप’ मजबूत होकर उभरी है और जो लोग पहले बिखरे हुए थे, वे अब एकजुट हो गए हैं। इसका नतीजा 25 मई को दिखेगा, जब दिल्ली में वोट डाले जायेंगे।’’

उन्होंने कहा कि ‘आप’ शुरू में केजरीवाल की गिरफ्तारी के प्रभाव को लेकर चिंतित थी लेकिन लोगों ने इस कार्रवाई पर अपना रोष जताते हुए पार्टी का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवियों की 2,000 टीम दिल्ली के चार लोकसभा क्षेत्रों में छह लाख घरों तक पहुंच चुकी हैं, जहां पार्टी ‘‘जेल का जवाब वोट से’’ अभियान के तहत चुनाव लड़ेगी।

राय ने कहा, ‘‘दिल्ली के मतदाता इस बार लोकसभा चुनाव में गुणात्मक बदलाव लाएंगे।”

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सहयोगी दल कांग्रेस के साथ राष्ट्रीय राजधानी में संयुक्त चुनाव प्रचार अभियान की संभावनाओं पर, दिल्ली के मंत्री ने कहा कि दोनों दल एक साथ बैठेंगे और अपनी व्यक्तिगत अभियान रणनीतियों के आधार पर इस पर काम करेंगे।

राय ने कहा कि लोकसभा चुनाव में हमारे दो प्रमुख उद्देश्य हैं- देश में तानाशाही के खिलाफ प्रचार करना और दिल्ली में आम आदमी पार्टी द्वारा किए गए कार्यों को लोगों तक पहुंचाना।

‘आप’ नेता ने कहा, ‘‘इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे दो विधायक तोड़ें या चार मंत्री। दिल्ली की जनता इस अत्याचार के खिलाफ और मजबूती से एकजुट हो रही है और 25 मई को अपने वोटों के जरिये इसका बदला लेगी।’’

राष्ट्रीय राजधानी में लोकसभा की सात सीट पर 25 मई को मतदान होगा और मतगणना चार जून को होगी।

राय ने कहा, ‘‘दिल्ली की सभी सात सीट पर भाजपा पीछे चल रही है। लोग भाजपा के पक्ष में प्रचार करने वालों से कह रहे हैं कि उनकी पार्टी ने कुछ नहीं किया और पूछ रहे हैं कि उन्होंने केजरीवाल को जेल क्यों भेजा, जो उनके लिए काम कर रहे थे। भाजपा के पास इसका कोई जवाब नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन इस बात पर निर्भर करेगा कि राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति शासन लगाया जायेगा या नहीं और लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा अस्तित्व में रहेगी या नहीं।

राय ने कहा, ‘‘यदि इस देश में संविधान और लोकतंत्र बचेगा, तभी कुछ सोचा जा सकता है।’’

‘आप’ दिल्ली में चार लोकसभा सीट- नई दिल्ली, पूर्वी, दक्षिणी और पश्चिमी दिल्ली सीट से, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम सीट पर चुनाव लड़ रही है।

भाषा

देवेंद्र सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)