These 6 big rules will change from 1 August, direct impact on your pocket

New Rules From 1 August : अगस्त से बदल जाएंगे ये 6 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

These 6 big rules will change from 1 August, direct impact on your pocket : अगस्त से बदल जाएंगे ये 6 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : July 29, 2022/2:35 pm IST

New Rules From 1 August : नई दिल्ली। अगला महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं। इसके बाद आम जनता की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। एक अगस्त से पैसों के लेनदेन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इसके साथ ही हर महीने की पहली तारीख को ही रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं। साथ ही एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत होने वाली है। इसके अलावा सरकार की किसान सम्मान निधि योजना में भी बदलाव किया जाएगा। साथ ही अगस्त में कई त्योहार मनाए जाएंगे, तो इस महीने बैंक की छुट्टियों के कारण भी अधिक दिन बंद रहेंगे। चलिए हम आपको बताते हैं एक अगस्त से कौन-कौन नियम बदल जाएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi के लिए जरुरी होगी KYC

बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की केवाईसी के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। ऐसा न करने पर किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिल सकेगा। इसलिए एक अगस्त से पहले PM Kisan Samman Nidhi की KYC भरन जरुरी है। नहीं तो आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

इसके लिए समय रहते किसान अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर जाकर अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं​​​​। क्योंकि 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा किसान खुद आनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर से ई-केवाईसी कर सकते हैं।

Read More : Video : बाइक से उफनती नदी पार कर रहा था युवक, बीच में पहुंचते ही हो गया ये हाल, हलक में अटक गई जान, फिर…

ITR फाइल करने पर 1,000 रुपये देने होंगे ज्यादा

बता दें अन्य नियमों के साथ 31 जुलाई के बाद आईटीआर फाइल करने पर टैक्सपेयर्स को लेट फीस देनी पड़ सकती है। इसके अनुसार अगर किसी अकेले टैक्सपेयर की सालाना आय 5 लाख रुपये से अधिक है, तो उसे पांच हजार रुपये लेट फीस भरनी पड़ सकती है। वहीं, यदि टैक्सपेयर की सालाना इनकम 5 लाख रुपये से कम है, तो उसे लेट फीस के तौर पर 1,000 रुपये भरने पड़ेंगे।

BOB ने बदले नियम

अगले महीने से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। बता दें रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए BOB ने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है। BOB की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है।

इन नए नियमों के तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा। अगर को कई चेक जारी करता है, तो उसका नंबर, पेमेंट की राशि और पेमेंट पाने वाले का नाम समेत कई जानकारियां बैंक को उपलब्ध करानी होंगी।

Read More : लड़कियों के शॉर्ट्स को लेकर सोशल मीडिया पर मचा बवाल, लोग बोले- इसे पहनने के लिए चाहिए रियल Bum….

बढ़ सकतें हैं LPG के दाम

New Rules From 1 August : जैसे की हर महीने रसोई गैस की नई कीमतें जारी होती हैं। इस बार भी अगस्त में एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय की जाएगी हैं। एक अगस्त को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करेंगी। पिछली बार की तरह हो सकता है इस बार भी रसोई गैस की कीमतें में इजाफा देखने को मिले। ऐसे में माना जा रहा है कि प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों की वजह से घरेलू और कामर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर के दामों में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है।

अब पता चल सकेगी प्रदुषण की असली वजह

देश की राजधानी दिल्ली को सबसे ज्यादा प्रदुषण के लिए जाना जाता है। हालांकि प्रदूषण से बदहाल राजधानी दिल्ली में इससे बचाव के कई उपाय किए जा रहे हैं। दिल्ली सरकार लगातार कोशिशों में थी कि वह रियल टाइम सोर्स डिविजन और पूर्वानुमान प्रणाली जनता के समक्ष प्रस्तुत कर सके। इसके जरिये क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर प्रदूषण के कारणों का पता लगाकर उसका निवारण किया जा सकेगा।

Read More : कैमरे में कैद हो गया Mouni Roy का ऊप्स मोमेंट, जब खिसक गई ड्रेस, लोग बोले- …सब दिख गया है

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

बता दें अगस्त के महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अगस्त में कई दिन बैंक के बंद होने का ऐलान अपनी सूची में किया है। अगस्त में मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार हैं, जिनपर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। इन साप्ताहिक अवकाश को मिला कर देखें तो अगस्त में पूरे 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers