This state is giving tough competition in soybean

सोयाबीन में कड़ी टक्कर दे रहा यह राज्य, रकबे में महज इतने लाख हेक्टेयर का अंतर

This state is giving tough competition in soybean देश में सोयाबीन का रकबा पिछले साल के बराबर ही रहने की उम्मीद है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 8, 2022/4:36 pm IST

Competition in soybean: भोपाल। देश के प्रमुख सोयाबीन उत्पादक राज्यों में सोयाबीन की अब तक हुई बोवनी का आंकड़ा जारी किया गया है। सोपा ने अपने सर्वे के आधार पर यह आंकड़ा जारी करते हुए बताया कि देश में 6 जुलाई तक 70 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन की बोवनी हो चुकी है। इस प्रकार देश में सोयाबीन का रकबा पिछले साल के बराबर ही रहने की उम्मीद है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read more: बूस्टर डोज के समय में बदलाव होने के बाद पात्र लोगों की बढ़ी संख्या, डेटा अपडेट जारी 

सोपा का सर्वे बता रहा है कि इस अवधि में यानि 6 जुलाई तक सोयाबीन की सबसे ज्यादा बोवनी मध्यप्रदेश में हुई। सोपा के आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश में इस तिथि तक कुल 30.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन बोया गया है।

बोवनी के मामले में महाराष्ट्र, एमपी को कड़ी टक्कर दे रहा है। सोयाबीन की बुवाई में महाराष्ट्र न केवल दूसरे नंबर पर है बल्कि रकबे के आधार पर एमपी से महज 4 लाख हेक्टेयर ही पीछे है। सोपा के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 6 जुलाई तक 26 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन की बोवनी हो चुकी थी।

Read more: सफलता नंबर की मोहताज नहीं! 10वीं में थर्ड डिवीजन में पास हुए थे IAS अवनिश शरण, जानिए कैसे बने प्रशासनिक अफसर

Competition in soybean: सोपा के सर्वे की मानें तो अन्य राज्य सोयाबीन की बोवनी मेें एमपी से बहुत पीछे हैं। 6 जुलाई तक राजस्थान में 7 लाख हेक्टेयर में, तेलंगाना में 2.60 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की बोवनी हो चुकी है। हालांकि सरकारी सर्वे और सोपा के सर्वे के आंकड़ों में खासा अंतर है। सरकार के सर्वेक्षण में 1 जुलाई की स्थिति में सोयाबीन की कुल बुवाई 34.91 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बताई गई थी। सोपा का सर्वे में 6 जुलाई की स्थिति में कुल बोवनी 70.06 लाख हेक्टेयर में बताई जा रही है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें