वयोवृद्ध वामपंथी नेता मल्लू स्वराज्यम का निधन |

वयोवृद्ध वामपंथी नेता मल्लू स्वराज्यम का निधन

वयोवृद्ध वामपंथी नेता मल्लू स्वराज्यम का निधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 19, 2022/11:29 pm IST

हैदराबाद, 19 मार्च (भाषा) वयोवृद्ध वामपंथी नेता मल्लू स्वराज्यम का शनिवार को यहां के निजी अस्पताल में 93 साल की आयु में निधन हो गया। उन्हें तेलंगाना में निजामशाही के दौरान जमींदारों और रजाकरों के खिलाफ चले सशस्त्र आंदोलन में निभाई गई भूमिका के लिए जाना जाता है।

अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि स्वराज्यम को निमोनिया की शिकायत होने पर एक मार्च को भर्ती कराया गया था और शनिवार को रात आठ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

माकपा सूत्रों ने बताया कि स्वराज्यम के पार्थिव शरीर को यहां माकपा के मुख्यालय एमबी भवन में रखा जाएगा और रविवार की सुबह लोग अंतिम दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बाद में पार्थिव शरीर को नलगोंडा चिकित्सा महाविद्यालय को दान कर दिया जाएगा।

माकपा ने बताया कि स्वराज्यम का जन्म तेलंगाना के मौजूदा सूर्यपेट जिले में 1931 में हुआ था और उन्होंने दस साल की उम्र में ही मैक्सिम गोर्की के उपन्यास ‘मदर’से प्रभावित होकर समाजिक कुरीतियों के खिलाफ कार्य करना शुरू कर दिया था।

जमींदार परिवार में जन्म होने के बावजूद स्वराज्यम अपने भाई भीमरेड्डी नरसिंह रेड्डी और आंध्र महिला सभा के कार्यक्रमों से प्रभावित होकर लोगों के लिए काम किया।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा के पूर्व महासचिव एस सुधाकर रेड्डी और अन्य कई नेताओं ने स्वराज्यम के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)