जल संकट: भूख हड़ताल के दूसरे दिन दिल्ली की मंत्री आतिशी की रक्त शर्करा और रक्तचाप में गिरावट |

जल संकट: भूख हड़ताल के दूसरे दिन दिल्ली की मंत्री आतिशी की रक्त शर्करा और रक्तचाप में गिरावट

जल संकट: भूख हड़ताल के दूसरे दिन दिल्ली की मंत्री आतिशी की रक्त शर्करा और रक्तचाप में गिरावट

:   Modified Date:  June 22, 2024 / 11:15 PM IST, Published Date : June 22, 2024/11:15 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) दिल्ली के लिए हरियाणा से उचित मात्रा में पानी छोड़ने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठीं जल संसाधन मंत्री आतिशी के रक्त शर्करा स्तर में शनिवार को 16 यूनिट की गिरावट आई और साथ ही उनका रक्तचाप भी गिर गया।

आतिशी ने शुक्रवार को दक्षिणी दिल्ली के भोगल में ‘पानी सत्याग्रह’ शुरू किया। उन्होंने दावा किया है कि हरियाणा ने भीषण गर्मी के बीच यमुना के पानी में दिल्ली का हिस्सा घटाकर 513 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) कर दिया है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में 28 लाख से अधिक लोग प्रभावित हो रहे हैं।

दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक बयान में कहा कि भूख हड़ताल के दूसरे दिन आतिशी का रक्तचाप 119/79 एमएमएचजी, रक्त शर्करा 83 एमजी/डी, वजन 65.1 किलोग्राम और ऑक्सीजन का स्तर 98 था।

बयान में कहा गया, ‘चिकित्सकों का कहना है कि यदि भूख हड़ताल जारी रही तो रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से गिरावट होना खतरनाक है, शर्करा का स्तर और कम हो जाएगा तथा इससे शरीर में कीटोन का स्तर बढ़ सकता है।’

इसमें आतिशी के हवाले से कहा गया, ‘चाहे हमें कितना भी दर्द क्यों न सहना पड़े, भूख हड़ताल तब तक जारी रहेगी जब तक दिल्ली के लोगों को पानी का उनका उचित हिस्सा नहीं मिल जाता।’

दिल्ली पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है। आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि दिल्ली को प्रतिदिन आपूर्ति किए जाने वाले 1,005 एमजीडी पानी में से शहर को हरियाणा से 613 एमजीडी पानी मिलना चाहिए, लेकिन 513 एमजीडी से भी कम पानी मिल रहा है।

भाषा जोहेब नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)