Pregnant women should avoid these things during Pitru Paksha: बढ़ सकती

पितृपक्ष में गर्भवती महिलाएं इन चीजों को रखें खास ध्यान, नहीं तो बढ़ सकती है मुश्किलें

Pregnant women should avoid these things during Pitru Paksha: पितृपक्ष में गर्भवती महिलाएं इन चीजों को रखें खास ध्यान, नहीं तो बढ़ सकती है मुश्किलें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:12 PM IST, Published Date : September 11, 2022/5:30 pm IST

Pregnant women should avoid these things during Pitru Paksha: पितृपक्ष की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान जो भी व्यक्ति इस दौरान नियमों का पालन करता है और सही विधि से तर्पण और श्राद्ध करता है उनके पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। ऐसी मान्यता है कि इस दौरान कुछ बुरी आत्माएं भी धरती पर होती हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से बहुत ही संभलकर रहने की जरूरत होती है। जिसके लिए उन्हें कुछ खास नियमों का पालन करना चाहिए जिससे वे और उनका होने वाला शिशु सुरक्षित रहे। ऐसे में उन्हें और उनके बच्चे के साथ और उनकी आने वाली कई पीढ़ियों को पितरों का आशीर्वाद मिलता है। पितृपक्ष के दौरान गर्भवती महिलाओं को इन चीजों से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें- कमलनाथ ने उमा भारती का उड़ाया मजाक? भारत जोड़ो यात्रा केआमंत्रण को लेकर पूर्व सीएम ने कही ये बात

पितृपक्ष में यात्रा न करें

Pregnant women should avoid these things during Pitru Paksha: जहां तक हो सके पितृपक्ष में गर्भवती महिलाओं को यात्रा करने से बचना चाहिए। खासतौर पर लंबे सफर पर न जाएं।

ये भी पढ़ें- ये टेलीकॉम कंपनी फ्री में घर पहुंचाएगी वीआईपी नंबर, जानें क्या है पूरी प्रोसेस

इत्र या परफ्यूम न लगाएं

इस दौरान आपको तेज महक वाले परफ्यूम या इत्र लगाने से परहेज करना चाहिए, विशेष रूप से रात के समय आपको इनके इस्तेमाल से बचने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें- एक दिन पहले ही खत्म हो सकता है विधानसभा का मानसून सत्र, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

मांसाहारी भोजन का सेवन करने से बचें

Pregnant women should avoid these things during Pitru Paksha: पितृपक्ष के दौरान शुद्ध शाकाहारी भोजन का ही सेवन करना चाहिए। जो व्यक्ति तर्पण और श्राद्ध कर्म करने वाले हैं उन्हें लहसुन प्याज का भी त्याग करना चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी इस अवधि में मांस, मछली खाने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें- मासूम पर दिखी पिता की हैवानियत! पत्नी ने साथ आने से किया मना, तो पिता ने मासूम का किया ये हाल

पितरों का आदर सम्मान करें

पितृपक्ष में आपको अपने पितरों का अपमान नहीं करना चाहिए। पूरे 15 दिनों तक आप उनकी सेवा करें साथ ही ब्राह्मणों, गरीबों और जानवरों को भी भोजन कराएं।

ये भी पढ़ें- अब MNC में काम करने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, प्रदेश में खुले बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तर

जानवरों को न सताएं

Pregnant women should avoid these things during Pitru Paksha: गर्भावस्था के दौरान आपको जानवरों की सेवा करनी चाहिए। यदि आप उनका अपमान करती हैं या फिर उन्हें सताती है तो इससे आपके पितरों के साथ ईश्वर भी रुष्ट हो सकते हैं। पितृपक्ष में आपको किसी भी जानवर की हत्या नहीं करनी चाहिए। ऐसी गलती करने से आपको पित्र दोष लग सकता है।

ये भी पढ़ें- अब भाजपा में विदेशियों को भी मिलेगी सदस्यता, आखिर करना क्या चाहती है पार्टी? मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़

रात को सुनसान जगह पर जाने से बचें

गर्भवती महिलाएं रात को घर से बाहर निकलने से बचें। सुनसान जगहों पर अकेले जाने से आपको बचना चाहिए। कहते हैं इस समय नेगेटिव एनर्जी सक्रिय रहती हैं। ऐसे में गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए यह ठीक नहीं है। यदि इस समय आपको किसी जरूरी काम से बाहर जाना हो तो आप किसी के साथ ही जाएं।

ये भी पढ़ें- बिजली गुल होने पर तुरंत मोबाइल पर मिलेगी जानकारी, कब ठीक होगी बताएगी पावर कंपनी

ऐसी जगहों पर न जाएं

Pregnant women should avoid these things during Pitru Paksha: गर्भवती महिलाओं को पितृपक्ष में श्मशान घाट पर नहीं जाना चाहिए। कहते हैं यहां अच्छी आत्माओं के साथ बुरी आत्माओं का भी वास होता है। इन बुरी आत्माओं की छाया होने वाले बच्चे पर नहीं पड़नी चाहिए।

ये भी पढ़ें- एक बार चार्ज करने पर 42 घंटे चलने वाला, बाटरप्रूफ नेकबैंड मात्र 11 रूपए में, जल्द ऑफर होने वाला है खत्म

गरीबों और ब्राह्मणों को दान करें

पितृपक्ष में दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। आप अपनी क्षमता अनुसार गरीबों और ब्राह्मणों को दान कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको और गर्भ में पल रहे शिशु को पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें