The best accomplice of these diseases is black foods

तिब्बती उपचार के मुताबिक इन बीमारियों का सबसे अच्छा साथी है ब्लैक फूड्स, जानिए कैसे पहुंचाता है फायदा

तिब्बती उपचार के मुताबिक इन बीमारियों का सबसे अच्छा साथी है ब्लैक फूड्स, The best accomplice of these diseases is black foods

Edited By: , August 18, 2022 / 06:32 AM IST

Black foods benefits for kidney: नई दिल्ली। किडनी हमारे शरीर का वह हिस्सा है, जो फिल्टर का काम करती है। यह ब्लड से टॉक्सिक सामग्री को यूरीन की मदद से शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा, यह ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने और शरीर में केमिकल लेवल को संतुलित करने में भी मदद करती है। इसलिए किडनी का स्वस्थ होना जरूरी है। विशेषज्ञ मानते हैं कि ब्लैक फूड किडनी को कई रोगों से दूर रखकर स्वस्थ बनाए रखते हैं।

Read more: अगर इस तरह के दिखे सपने तो हो जाइए निश्चिन्त, चमकने वाली है आपकी किस्मत 

किडनी हमारे शरीर का वह हिस्सा है, जो फिल्टर का काम करती है। यह ब्लड से टॉक्सिक सामग्री को यूरीन की मदद से शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा, यह ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने और शरीर में केमिकल लेवल को संतुलित करने में भी मदद करती है। इसलिए किडनी का स्वस्थ होना जरूरी है। विशेषज्ञ मानते हैं कि ब्लैक फूड किडनी को कई रोगों से दूर रखकर स्वस्थ बनाए रखते हैं।

ब्लैक फूड्स के बारे में क्या कहती है रिसर्च
Black foods benefits for kidney: अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पबमेड के अनुसार, ब्लैक फूड किडनी को तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसके लिए रेंडम क्रॉस ओवर स्टडी की गई। स्डडी के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि ड्राय ब्लैक बींस, ड्राय ब्लैक लेंटिल का यदि लगातार सेवन किया जाए, तो कार्डियो वस्कुलर डिजीज होने की संभावना घट जाती है और किडनी का भी कई रोगों से बचाव होता है।

Read more: आज इन राशि वालों को व्यापार में होगा विशेष लाभ, नौकरी में मिल सकता है प्रमोशन, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

ये हैं ब्लैक फूड्स

काले बैंगन को कहें ना
Black foods benefits for kidney: डॉ. रंजीत बैंगन के अत्यधिक सेवन से मनाही करते हैं। वे बताते हैं कि बैंगन में मौजूद ऑक्जलेट से किडनी स्टोंस को बढ़ावा मिल सकता है। बैंगन, टमाटर जैसे एगप्लांट में बीज मौजूद होते हैं, जो ऑक्जलेट और कैल्शियम के स्रोत होते हैं। ये एलिमेंट ही जमा हाेकर किडनी स्टाेंस का रूप ले लेते हैं।

काली दाल या उड़द दाल भी है खास
इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फोलेट और जिंक पाया जाता है। यह न सिर्फ बॉडी एनर्जी लेवल बढ़ाता है, बल्कि यह किडनी को भी स्वस्थ रखता है।

काले तिल को न समझें छोटा
काला तिल फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई से भरपूर होता है। इसमें मौजूद सेसमिन एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है।

Read more: प्लेन क्रैश होने पर इन तरीकों को अपनाकर करें सरवाइव, बच जाएगी आपकी जान

बहुत खास हैं काले अंगूर
Black foods benefits for kidney: ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कंपाउड किडनी हेल्थ के लिए बेहद उपयोगी हैं। इसमें मौजूद प्रोएंथोसायनिडिन स्किन हेल्थ के लिए भी अच्छा है।

ब्लैकबेरी का जवाब नहीं
इसमें मौजूद बायोफ्लेविनॉयड्स और विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं का बचाव करते हैं और किडनी को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें