Lose weight in this way without shedding sweat, do this work before

बिना पसीना बहाए इस तरीके से घटाए वजन, सोने से पहले जरूर करें ये काम, जल्द मिलेगा फायदा

Lose weight in this way without shedding sweat, do this work before sleeping, you will get benefit soon

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:44 PM IST, Published Date : October 6, 2022/8:10 pm IST

weight loss :वजन काम करने के लिए आज कल लोग क्या कुछ नहीं कर रहे। कोई योग कर रहा है तो कोई कसरत इसके बाद भी वजन कम नहीं होने की वजह से अधिक तर लोग परेशान है। वजन कम होना अच्छी बात है. इससे कई बीमारियां शरीर से दूर रहती है। अगर आप जिम और डाइट के बिना या फिर बिना खाना-पीना छोड़े बिना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप कुछ अन्य आसान तरीके भी आजमा सकते हैं। चलिए जानते हैं वजन कम करने के ऐसी ही कुछ तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़े: सीबीआई ने रिश्वत लेने के आरोप में डीजीएफटी के संयुक्त महानिदेशक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

इन टिप्स की मदद से वजन घटाना में मिलेगी फायदा

1- 7 बजे तक डिनर- वजन घटाना है तो रात का खाना 7 बजे तक खा लें. आप चाहे जो खाएं उसे समय से खा लें. आपके खाने और सोने के बीच कम से कम 3 घंटे का गैप होना जरूरी है. देर से खाना खाने पर भोजन देरी से पचता है. इससे मोटापा भी तेजी से बढ़ता है.

2- डिनर में ये चीजें शामिल करें– रात के खाने में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें. डिनर जितना हल्का हो सके उतना लें. रात के खाने में हरी सब्जियां, सूप और दाल रोटी शामिल करें. इससे पेट भी आसानी से भर जाएगा और कैलोरी भी कम जाएगी.

3- गरम पानी पिएं– रात में सोने से पहले गर्म पानी जरूर पिएं. इससे आपको खाना पचाने में आसानी होगी. गर्म पानी पीने से वजन कम होता है. खासतौर से खाना खाने के बाद 1 गिलास गर्म पानी पीने की आदत बना लें.

4- हल्दी वाला दूध पिएं- रात में सोते वक्त आप 1 गिलास स्किम्ड मिल्क पी सकते हैं. कोशिश करें रात में हल्दी वाला दूध पिएं. इससे मोटापा कम करने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी. हल्दी वाला दूध वजन घटाने और अच्छी नींद आने में फायदा करता है..

5- अच्छी नींद लें– रात में सोने से पहले गैजेट् से दूर चले जाएं. कुछ किताबें पढ़कर सोने की आदत बना लें. इससे आपको अच्छी नींद आएगी और मोटापा कम होगा. जब आप गहरी और भरपूर नींद लेते हैं तो इससे मोटापा कम होता है.

6- अधिक कॉफी पीना: यदि आप कॉफी प्रेमी हैं, तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। रिसर्च के अनुसार, कॉफी और चाय की खपत बढ़ाने से आपकी भूख को नियंत्रित करने और लालसा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इससे चयापचय में तेजी आ सकती है और कसरत करते समय ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है।

7- अधिक प्रोटीन खाएं: जब आप प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करने लगते हैं, तो आपका दूसरी चीजों का खाने का ज्यादा मन नहीं करेगा। जाहिर है इससे आप अधिक कैलोरी का सेवन नहीं कर पाते हैं। प्रोटीन वाली चीजों को खाने से न केवल वजन कम करने बल्कि बहुत अधिक दुबली-पतली मांसपेशियों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

8- अच्छी तरह चबाकर खाएं: आपको अपना खाना खूब चबाकर खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि खाने को तब तक चबाना चाहिए, जब तक कोई गांठ न रह जाए। चबाने से शरीर पाचन के दौरान अधिक कैलोरी बर्न करता है। इसके अलावा, धीरे-धीरे चबाने से पेट में रक्त का प्रवाह बेहतर हो सकता है।