What is caste census?

Rahul Gandhi on Cast Census: राहुल गांधी ने समझाया जातिगत जनगणना का गणित.. कहा, ‘कांग्रेस हमेशा क्रांतिकारी काम करती हैं’

Edited By :   Modified Date:  April 24, 2024 / 12:41 PM IST, Published Date : April 24, 2024/12:41 pm IST

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने चुनावो के बीच एक बार फिर से लोगों को जातिगत जनगणना का गणित समझाया है। जातिगत जनगणना कांग्रेस के मेनिफेस्टो ‘न्याय पत्र’ में प्रमुखता से शामिल हैं।

दिल्ली में आयोजित सोशल जस्टिस कॉन्क्लेव में बोलते हुए कहा कि जाती जनगणना का मतलब सिर्फ कास्ट सर्वे ही नहीं बल्कि इससे हम इकोनॉमिक और इंस्टीट्यूशनल सर्वे भी जोड़ेंगे। इससे देश को पता लग जायेगा कि इस जाति में इतने लोग हैं। देश की संस्थाओं में एससी, एसटी और ओबीसी की इतनी भागीदारी हैं। यह सभी संस्थाओं का होगा। (What is caste census?) यह एक तरह से देश का नॅशनल एक्स-रे होगा। यह 70 साल की आजादी के बाद जरूरी कदम है। यह तय करेगा कि आजादी के 70 सालों बाद देश को किस दिशा में जाना हैं। सुनें पूरा भाषण

PM Modi in Sarguja Live

पीएम ने सरगुजा में कांग्रेस पर साधा निशाना

आज छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रवास का दूसरा दिन हैं। प्रधानमंत्री मोदी सरगुजा पहुँच गए हैं। यहाँ उनका सम्बोधन शुरू हो गया हैं। अपने भाषण की शुरुआत पीएम ने माँ महामाया के जयकारे के साथ शुरू की। उन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा में सभी को “जय जोहर” भी कहा।

Amethi Lok Sabha Elections 2024: राहुल की सीट से जीजा रॉबर्ट वाड्रा होंगे दावेदार!.. इलाके में लगे पोस्टर, की है मांग..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग मुद्दों को लेकर पूर्ववर्ती सरकार और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा हैं। उन्होंने कांग्रेस की नीतियों और उनके न्याय पत्र की भी जमकर आलोचना की। पीएम ने कहा हमारा देश संस्कार और संस्कृति से उपभोक्तावादी नहीं है। हम संचय, संवर्धन और सुरक्षा में विश्वास करते हैं। हम अपने परिवार के बुजुर्गों के पास जो सोना होता है वह अपने नाती-पोतो को देते हैं। तीन-तीन पीढ़ी तक गहने चलते हैं। भारत कर्ज लेकर नहीं जीता, श्रम से जीता है, कांग्रेस इस पर कड़ा प्रहार करने जा रही है

पीएम आगे कहा कि कांग्रेस की पुरानी सोच है, फैक्ट चेक वाले मोदी की बाल की खाल निकालते हैं, जरा कांग्रेस का फैक्ट चेक करो। कल कांग्रेसियों में तूफान मच गया, (What is caste census?) क्योंकि मैं कहता हूं शहरी नक्सलियों ने कब्जा कर लिया। कांग्रेस की नजर आपके मंगलसूत्र पर हैं। पीएम ने सरगुजा का अर्थ बताते हुए कहा सरगुजा स्वर्ग-अजा यानि स्वर्ग की बेटी है। वह इस पूरे क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है, संकल्पित हैं।

कांग्रेस लगाएगी इनहेरिटेंस टैक्स

पीएम नरेंद्र मोदी में कहा कांग्रेस पार्टी के खतरनाक इरादे हैं। शाही परिवार के शहजादे के सलाहकार, उनके पिताजी के भी सलाहकार ने कहा था ‘देश के मिडिल क्लास पर ज्यादा टैक्स लगाना चाहिए।’ अब कांग्रेस कह रही है वह इनहेरिटेंस टैक्स लगाएगी। माता-पिता से मिलने वाली विरासत पर भी कर लगाएगी। आपकी जो मेहनत से जुटाई संपत्ति आपके बच्चों को नहीं मिलेगी बल्कि कांग्रेस का पंजा उसे छीन लेगी। कांग्रेस का मंत्र है कांग्रेस की लूट, जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी।

कर्नाटक  की सरकार ने किया पाप

आरक्षण से जुड़े मुद्दों पर पीएम ने कहा कर्नाटक सरकार ने एक और पाप किया। सभी मुस्लिम जातियों को ओबीसी बना दिया यानि जो लाभ ओबीसी को मिलता था वह मुस्लिमों को चला गया। कांग्रेस ने सामाजिक न्याय की हत्या की, भारत के सेकुलरिज्म की हत्या की। कर्नाटक का यही मॉडल कांग्रेस देश में लागू करना चाहती है। कांग्रेस संविधान बदलकर एससी, एसटी, ओबीसी का हक अपने वोट बैंक को देना चाहती है।

PM Modi in Sarguja: पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे सरगुजा.. 2014 में बनाये लालकिले के स्ट्रक्चर को किया याद, कांग्रेस पर साधा निशाना..

लालकिले का स्ट्रक्चर किया याद

पीएम ने अपने सम्बोधन में कहा कि जब 2014 में वह पहली बार पीएम पद के उम्मीदवार थे तब उन्होंने अम्बिकापुर में प्रचार किया था। तब अंबिकापुर में उनके लिए लालकिले का स्ट्रक्चर भी बनाया था। (What is caste census?) इस पर भी कांग्रेस ने आपत्ति जाहिर की थी कि कोई कैसे लालकिले से भाषण दे सकता हैं। लेकिन जब परिणाम आया तो वह प्रधाममंत्री बने और फिर लालकिले से उन्होंने देश को सम्बोधित किया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp