इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी: ट्रैफिक सिग्नल का वक्त घटा, ट्रांसफार्मर के सामने चलाए जा रहे कूलर |

इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी: ट्रैफिक सिग्नल का वक्त घटा, ट्रांसफार्मर के सामने चलाए जा रहे कूलर

इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी: ट्रैफिक सिग्नल का वक्त घटा, ट्रांसफार्मर के सामने चलाए जा रहे कूलर

:   Modified Date:  May 24, 2024 / 02:26 PM IST, Published Date : May 24, 2024/2:26 pm IST

इंदौर (मध्यप्रदेश), 24 मई (भाषा) देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ने के कारण जन-जीवन बेहाल है। इसके मद्देनजर पुलिस ने कुछ व्यस्त ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती का वक्त घटा दिया है, जबकि बिजली विभाग ट्रांसफार्मर के सामने 24 घंटे कूलर चलाकर इन्हें ठंडा रखने का जतन कर रहा है ताकि नियमित विद्युत आपूर्ति बरकरार रहे।

सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) किरण शर्मा ने शुक्रवार को बताया, ‘भीषण गर्मी को देखते हुए हमने अब तक तीन व्यस्त ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती के वक्त में आठ से 11 सेकंड की कटौती की है। शहर के अन्य ट्रैफिक सिग्नल पर भी यही प्रक्रिया दोहराने के लिए यातायात की स्थिति का जायजा लिया जा रहा है।’

चश्मदीदों ने बताया कि शहर के कुछ व्यस्त ट्रैफिक सिग्नल पर छांव के लिए हरी जाली लगाई गई है ताकि वहां लाल बत्ती पर रुकने वाले वाहन चालकों को तेज गर्मी से राहत मिल सके। चश्मदीदों के मुताबिक दोपहर के वक्त भीषण गर्मी के कारण शहर की सड़कों पर सन्नाटे का आलम रहता है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के अलग-अलग बिजली केन्द्र में ट्रांसफार्मर के सामने बड़े कूलर चलाए जा रहे हैं।

एलआईजी चौराहे के बिजली उप केन्द्र पर पदस्थ कर्मचारी सतीश प्रजापत ने बताया,‘‘शहर में पिछले पांच दिन से तापमान काफी बढ़ा हुआ है। पहले हमने ट्रांसफार्मर के आगे पंखे लगाए थे। जब पंखों से भी तापमान कम नहीं हुआ, तो हमने ट्रांसफार्मर के दोनों ओर 24 घंटे बड़े कूलर चलाने शुरू कर दिए हैं।’’

प्रजापत ने कहा कि यह इंतजाम इसलिए किया गया है क्योंकि ट्रांसफार्मर के ज्यादा गर्म होने पर बिजली आपूर्ति रुक सकती है जिससे आम लोगों को जाहिर तौर पर परेशानी होगी।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में बृहस्पतिवार (23 मई) को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो आठ साल बाद मई माह में इस रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है।

अधिकारी ने अनुमान जताया कि अगले दो-तीन दिन में शहर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार कर सकता है।

भाषा हर्ष नरेश शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)