मुख्यमंत्री शिंदे ने लोगों से की योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने की अपील |

मुख्यमंत्री शिंदे ने लोगों से की योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने की अपील

मुख्यमंत्री शिंदे ने लोगों से की योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने की अपील

:   Modified Date:  June 21, 2024 / 01:28 PM IST, Published Date : June 21, 2024/1:28 pm IST

(तस्वीर सहित)

मुंबई, 21 जून (भाषा) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को लोगों से योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने की अपील की।

शिंदे ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मरीन ड्राइव इलाके में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बाबा रामदेव ने योग को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नागरिकों को योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए। हर किसी को रोजाना योग करना चाहिए, केवल एक दिन नहीं।’’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता शाइना एनसी की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और नगर आयुक्त भूषण गगरानी भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री शिंदे ने इसके बाद मंत्रालय में कर्मचारियों और नौकरशाहों को संबोधित किया। साथ ही उन्होंने फडणवीस के साथ योगा भी किया।

उन्होंने कहा कि रोजाना योग करने से महाराष्ट्र सरकार के मुख्यालय में कार्यरत नौकरशाहों और अन्य लोगों की कार्यकुशलता में सुधार आएगा और वे नागरिकों की बेहतर सेवा कर सकेंगे।

शिंदे ने कहा कि योग स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए आज के समय की जरूरत है।

प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 को हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) का योग दिवस प्रस्ताव प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर आया था और इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया था।

भाषा

प्रीति ब्रजेन्द्र

ब्रजेन्द्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)