महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक ने लाउडस्पीकर पर शीर्ष अदालत के निर्देशों का पालन करने को कहा |

महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक ने लाउडस्पीकर पर शीर्ष अदालत के निर्देशों का पालन करने को कहा

महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक ने लाउडस्पीकर पर शीर्ष अदालत के निर्देशों का पालन करने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : April 19, 2022/10:13 pm IST

मुम्बई, 19 अप्रैल (भाषा) मस्जिदों से तीन मई तक लाउडस्पीकर हटाने की मनसे प्रमुख राज ठाकरे की धमकी के मद्देनजर महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक ने मंगलवार को सभी पुलिस इकाइयों को लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देशों तथा कानून को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया।

इस बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने यह मुद्दा भाजपा के इशारे पर उठाया है। पूर्व विश्व हिंदू परिषद नेता प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में सत्ता में थी तब उसने मस्जिदों में अजान के प्रसारण के लिए इस्तेमाल हो रहे लाउडस्पीकर पर कार्रवाई क्यों नहीं की।

पुलिस महानिदेशक रजनीश सेठ ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे की धमकी के मद्देनजर मंगलवार सुबह शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस किया। राज ठाकरे ने धमकी दी है कि यदि मस्जिदों से तीन मई तक लाउडस्पीकर नहीं हटाये गये तब उनके कार्यकर्ता उनके सामने ऊंची आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि आज की इस बैठक में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों, विभिन्न रेंजों के विशेष महानिरीक्षकों और बड़े शहरों के पुलिस आयुक्तों ने भाग लिया। पुलिस महानिदेशक ने सभी इकाई के प्रमुखों को सुबह छह से रात दस बजे तक पुलिस की पूर्वानुमति से लाउडस्पीकर बजने देने तथा लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के संबंध में उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देशों एवं महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के ध्वनि प्रदूषण संबंधी नियमों को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया।

इस बीच महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वाल्से पाटिल ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें नहीं लगता कि तीन मई के बाद कानून व्यवस्था की कोई समस्या खड़ी होगी और पुलिस पूरी तरह तैयार है एवं वह किसी भी अप्रिय घटना का रोकने के लिए कदम उठा रही है।

इससे पहले सोमवार को पाटिल ने कहा था कि पुलिस महानिदेशक सेठ एवं मुम्बई के पुलिस आयुक्त संजय पांडे उपासना स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर अगले एक-दो दिनों में समग्र दिशानिर्देश तैयार करेंगे।

शिवसेना के राज्यसभा सदस्य राउत ने भाजपा पर लाउडस्पीकर के मुद्दे पर मुम्बई एवं अन्यत्र तनाव पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘कई ऐसे शहर हैं जहां ऐसी स्थिति है एवं यह देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंचा रही है। इससे एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) एवं घरेलू निवेश को नुकसान पहुंचता है। इससे श्रमिक वर्ग में भय पैदा होता है।’’

राउत ने कहा, ‘‘ उसे (भाजपा को) दंगे के माध्यम से चुनाव जीतना है एवं राजनीति करनी है। यह देश का दुर्भाग्य है।

नागपुर में तोगड़िया ने कहा, ‘‘ मैं भाजपा के अपने मित्रों से कहना चाहूंगा कि जिन राज्यों में वह सत्ता में है, पहले वहां लाउडस्पीकर हटाएं। आप महाराष्ट्र में विरोध कर रहे हैं लेकिन मध्य प्रदेश एवं गुजरात में लाउडस्पीकर नहीं हटा रहे हैं।’’

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में बिना राज ठाकरे का नाम लिये कहा कि जब 2019 से पहले महाराष्ट्र में भाजपा सत्ता में थी तब यह मांग नहीं उठायी गयी।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने करीब 10 साल पहले महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की थी और पिछले दो सालों से उत्तर प्रदेश में यही मांग कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि पूरे देश में कार्रवाई की जानी चाहिए।

भाषा

राजकुमार अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers