मुंबई में जातिगत भेदभाव किये जाने की शिकायत के बाद एक कंपनी की मालिक के खिलाफ मामला दर्ज |

मुंबई में जातिगत भेदभाव किये जाने की शिकायत के बाद एक कंपनी की मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

मुंबई में जातिगत भेदभाव किये जाने की शिकायत के बाद एक कंपनी की मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 06:31 PM IST, Published Date : April 19, 2024/6:31 pm IST

मुंबई, 19 अप्रैल (भाषा) पुलिस ने जाति के आधार पर भेदभाव किये जाने की शिकायत के बाद यहां एक कंपनी की मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि एक ‘इवेंट मैनेजमेंट कंपनी’ के एक कर्मचारी ने जाति के आधार पर भेदभाव किये जाने का आरोप लगाया है जिसके बाद कंपनी की मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि गोरेगांव इलाके में स्थित कंपनी की मालिक ने 14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती पर जातिगत पूर्वाग्रह दिखाते हुए एक आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

अधिकारी ने शिकायत के हवाले से कहा कि उस व्यक्ति को उस दिन अपनी नियोक्ता से व्हाट्सएप पर एक संदेश मिला जिसमें पूछा गया कि क्या वह एससी (अनुसूचित जाति) समुदाय से है।

उन्होंने बताया कि जब व्यक्ति ने हां में जवाब दिया, तो कंपनी की मालिक ने कहा कि वह ‘‘पिछड़े’’ समुदाय के लोगों को नौकरी पर नहीं रखती है।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया, ‘‘व्हाट्सएप पर संदेशों के आदान-प्रदान के दौरान नियोक्ता ने कहा, ‘मैं जय भीम वाले को जॉब पर नहीं रखती’।’’

अधिकारी ने कहा कि कंपनी में विपणन कार्यकारी के तौर पर शामिल हुए व्यक्ति ने अपने माता-पिता को इसके बारे में बताया और फिर गोरेगांव थाने में शिकायत दर्ज कराई।

उन्होंने बताया कि शिकायत पर कार्रवाई करते हुए कंपनी की मालिक के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 और नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1955 के तहत मामला दर्ज किया गया।

अधिकारी ने बताया कि क्योंकि शिकायतकर्ता वकोला इलाके में रहता है, इसलिए मामले को आगे की जांच के लिए वकोला थाने में स्थानांतरित कर दिया गया है।

इस बीच, उस व्यक्ति और उसकी नियोक्ता के बीच व्हाट्सएप पर हुई बातचीत का एक कथित ‘स्क्रीनशॉट’ सोशल मीडिया में देखा जा रहा है।

भाषा देवेंद्र अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)