छत्तीसगढ़ में कोरोना के इलाज के लिए 15 चिकित्सक- नर्सिंग स्टाफ देंगे अपना प्लाज्मा, कोविड-19 को दे चुके हैं मात | 15 doctors - nursing staff will give their plasma to treat corona in Chhattisgarh Kovid-19 has been defeated

छत्तीसगढ़ में कोरोना के इलाज के लिए 15 चिकित्सक- नर्सिंग स्टाफ देंगे अपना प्लाज्मा, कोविड-19 को दे चुके हैं मात

छत्तीसगढ़ में कोरोना के इलाज के लिए 15 चिकित्सक- नर्सिंग स्टाफ देंगे अपना प्लाज्मा, कोविड-19 को दे चुके हैं मात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : June 29, 2020/5:22 am IST

रायपुर। कोरोना से जंग जीतने के बाद अब प्लाज्मा थेरेपी से मरीजों का इलाज के लिए प्लाज्मा देने को एम्स के 15 चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ ने हामी भरी है।

ये भी पढ़ें- इस राज्य में 15 जुलाई तक बढ़ेगा लॉकडाउन, प्रदेश सरकार ने लिया बड़ा …

एम्स प्रबंधन ने बताया कि कोरोना संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हुए एम्स के चिकित्सक और चिकित्साकर्मियों ने प्लाज्मा देने की इच्छा जताई है। प्रबंधन ने आयुष मंत्रालय को इसकी जानकारी दी है। इनसे प्लाज्मा लेने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इससे पहले भी स्वस्थ हो चुके मरीजों का प्लाज्मा लिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें-आज इस राज्य में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता…

एम्स प्रबन्धन के मुताबिक 200 एमएल दो बार यानी 400 एमएल प्लाज्मा लिया जा चुका है। एम्स प्रबन्धन के अनुसार वर्तमान में 8-9 मरीज ऐसे हैं जिन्हें प्लाज्मा थेरेपी की जरूरत पड़ सकती है। बता दें कि कोरोना से स्वस्थ्य हुए व्यक्ति का खून लेकर प्लाज्मा को अलग किया जाता है। इसके बाद थैरेपी के माध्यम से इसे बीमार व्यक्ति के शरीर मे डाला जाता है। यह कोशिकाओं में जाकर एंटीबॉडी डेवलप कर मरीज को ठीक करता है।

 
Flowers