बायोएनटेक के संस्थापक कर रहे हैं कोविड रोधी टीके से संबंधित किताब पर काम | Biotech founders are working on a book related to anti-covid vaccines

बायोएनटेक के संस्थापक कर रहे हैं कोविड रोधी टीके से संबंधित किताब पर काम

बायोएनटेक के संस्थापक कर रहे हैं कोविड रोधी टीके से संबंधित किताब पर काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : June 8, 2021/2:35 pm IST

न्यूयॉर्क, आइ जून (एपी) पहला कोविड-19 रोधी टीका बनाने में मदद करनेवाली पति-पत्नी की टीम अपने प्रयासों के बारे में एक किताब पर काम कर रही है।

सेंट मार्टिंस प्रकाशन समूह ने मंगलवार को घोषणा की कि बायोएनटेक के संस्थापक उगुर साहिन और ओजलेम तुरेसी फाइनेंशियल टाइम्स के जो. मिलर के साथ मिलकर ‘द वैक्सीन’ नामक किताब पर काम कर रहे हैं।

किताब के प्रकाशन के लिए दो नवंबर की तारीख निर्धारित की गई है। यह फाइजर के प्रमुख अल्बर्ट बोउरला द्वारा लाई जा रही किताब से एक सप्ताह पहले आएगी। फाइजर ने टीके के विकास के लिए जर्मनी की बायोएनटेक से तालमेल किया था।

सेंट मार्टिंस प्रकाशन ने कहा कि किताब इस बारे में खुलासा करेगी कि साहिन और तुरेसी कुछ सप्ताहों के भीतर किस तरह टीका विनिर्माताओं का पैनल बनाने में सफल हुए और किस तरह उन्होंने बड़ी फार्मा कंपनियों को अपने काम का समर्थन करने के लिए तैयार किया तथा किस तरह वे अमेरिका प्रशासन और यूरोपीय संघ के साथ चर्चा करने एवं फाइजर के साथ मिलकर किस तरह वे पूरी दुनिया के लिए दो अरब से अधिक खुराकों का उत्पादन करने में सफल रहे।

डॉक्टर साहिन और तुरेसी 30 साल के वैज्ञानिक अनुसंधान की कहानी बयां करेंगे जिससे कोविड रोधी पहले टीके की नींव तैयार हुई।

भाषा

नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers