डाउनिंग स्ट्रीट विवाद के बीच बोरिस जॉनसन के वरिष्ठ अश्वेत सलाहकार ने इस्तीफा दिया | Boris Johnson's senior black adviser resigns amid Downing Street controversy

डाउनिंग स्ट्रीट विवाद के बीच बोरिस जॉनसन के वरिष्ठ अश्वेत सलाहकार ने इस्तीफा दिया

डाउनिंग स्ट्रीट विवाद के बीच बोरिस जॉनसन के वरिष्ठ अश्वेत सलाहकार ने इस्तीफा दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 1, 2021/2:55 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, एक अप्रैल (भाषा) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वरिष्ठतम अश्वेत सलाहकार सैम्युएल कासुमु ने सिविल सोसाइटी एंड कम्युनिटीज के विशेष सलाहकार के अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सरकार की विवादास्पद नस्लीय समीक्षा जारी होने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को यह मामला सामने आया है।

कासुमु का इस्तीफा एक मई से प्रभावी होगा।

हालांकि, डाउनिंग स्ट्रीट ने उस खबर को ‘पूरी तरह से गलत’ बताकर खारिज कर दिया है कि यह इस्तीफा नस्लीय और जातीय असमानता (सीआरईडी) रिपोर्ट से जुड़ा है, जिसमें यह निष्कर्ष निकाला गया था कि ब्रिटेन एक संरचनात्मक रूप से नस्लवादी राष्ट्र नहीं है लेकिन यह स्पष्ट है कि नस्लवाद देश में एक वास्तविकता बन गया है।

यह दावा किया गया है कि डाउनिंग स्ट्रीट के भीतर कुछ समय से चल रहे तनाव के कारण कासुमु ने इस्तीफा दिया है और यह सीधे तौर पर अति विवादित रिपोर्ट से जुड़ा नहीं है।

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘कासुमु ने अपने समय के दौरान बहुत ही मूल्यवान भूमिका निभाई है।’

प्रवक्ता ने कहा, “जैसा कि उन्होंने पहले बताया था कि वह मई में अपना पद छोड़ेंगे। कई महीनों से उनकी यह योजना थी और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसी अफवाहें कि इस सप्ताह लिया गया उनका यह निर्णय सीआरईडी रिपोर्ट से जुड़ा है, जो पूरी तरह से गलत है।’’

भाषा कृष्ण उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)