सीबीआई ने पंजाब, हरियाणा में एफसीआई के गोदामों की औचक जांच की | CBI conducts surprise check of FCI godowns in Punjab, Haryana

सीबीआई ने पंजाब, हरियाणा में एफसीआई के गोदामों की औचक जांच की

सीबीआई ने पंजाब, हरियाणा में एफसीआई के गोदामों की औचक जांच की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 29, 2021/11:17 am IST

नयी दिल्ली, 29 जनवरी (भाषा) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित अनयिमितता की शिकायतें मिलने के बाद शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के 20 गोदामों की औचक जांच की। अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक लेन-देन वाले स्थानों पर भ्रष्टाचार रोकने के लिए एहतियाती उपायों के तहत यह कार्रवाई की गयी है।

अधिकारी ने बताया कि दोनों राज्यों में करीब 20 स्थानों पर एफसीआई के सतर्कता दल के साथ संयुक्त तौर पर यह कार्रवाई शुरू की गयी।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि संयुक्त अभियान के दौरान 13 एफसीआई जिलों में से आठ एफसीआई को पट्टे पर दिये गए सरकारी गोदामों में जांच की गई।

उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार देर शाम अभियान शुरू किया गया, जो अब भी जारी है।

सूत्रों ने कहा कि सीबीआई अधिकारी इन गोदामों में रखे केन्द्र सरकार के खाद्यान्न भंडार की गुणवत्ता और मात्रा की जांच कर रहे हैं और इन स्थानों से 2019-20 तथा 2020-21 से संबंधित गेहूं और चावल के नमूने एकत्रित किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि एजेंसी धुरी, रामपुरा, फिरोजपुर, बुलढाणा और टापा में एफसीआई गोदामों के अलावा श्री मुक्तसर साहिब में केन्द्रीय भंडारण निगम के गोदाम में जांच कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि पंजाब राज्य भंडार निगम के खन्ना (लुधियाना) स्थित पांच, जगरांव (लुधियाना) के चार, मनसा (मनसा) के एक और सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) के एक गोदाम में जांच की जा रही है।

उन्होंने कहा कि एजेंसी के अधिकारी रमन (बठिंडा), फजिल्का (फजिल्का), फिरोजपुर, अजितवाल (मोगा), लेहरागागा (संगरूर), पट्टी (तरणतारण) में स्थित राज्य की एजेंसी ‘पंग्रेन’ द्वारा प्रबंधित पीईजी गोदामों में पहुंचे।

सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा हरियाणा के शाहबाद और सिरसा में करीब दस गोदामों की भी जांच की गई।

भाषा जोहेब उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)