नाटको फार्मा एकीकृत कीट प्रबंधन के लिए फेरोमोन आधारित प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उतरी | Dramao Pharma enters pheromone based technology sector for integrated pest management

नाटको फार्मा एकीकृत कीट प्रबंधन के लिए फेरोमोन आधारित प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उतरी

नाटको फार्मा एकीकृत कीट प्रबंधन के लिए फेरोमोन आधारित प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उतरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : March 15, 2021/11:48 am IST

नयी दिल्ली, 15 मार्च (भाषा) औषधि कंपनी नाटको फार्मा ने सोमवार को भारत में किसानों के लिए एकीकृत कीट प्रबंधन की सुविधा प्रदान करने के लिए फेरोमोन-आधारित प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उतरने की घोषणा की।

कंपनी ने बीएसई को भेजी सूचना में बताया कि वह अपने फसल स्वास्थ्य विज्ञान (सीएचएस) प्रभाग के माध्यम से फेरोमोन आधारित प्रजनन विघटन प्रौद्योगिकी के लिए एटीजीसी बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड (एटीजीसी) के साथ काम कर रही है।

इसने कहा, ‘‘खरीफ 2021 के दौरान, नाटको ने कपास की फसल में पिंक बोलवर्म (पीबीडब्ल्यू) के प्रभावी प्रबंधन के लिए अपना पहला ग्रीन लेबल फेरोमोन उत्पाद पेश करने की की योजना बनाई है।

नाटको फार्मा ने कहा कि इस पेशकश के साथ यह कपास किसानों के पास पीबीडब्ल्यू का प्रबंधन करने के लिए एक नया और शक्तिशाली हथियार होगा।

पिंक बोलवॉर्म ने पिछले कुछ वर्षों में भारत के कपास किसानों को एक बड़ी चुनौती दी हुई है। पीबीडब्ल्यू के कारण कपास की गुणवत्ता और पैदावार की महत्वपूर्ण क्षति हुई है और अक्सर इसने छोटे किसानों की आजीविका को गंभीर रूप से प्रभावित किया है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)