भारत, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की | India, France, Australia discuss ways to enhance cooperation in Indo-Pacific region

भारत, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की

भारत, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 24, 2021/1:45 pm IST

नयी दिल्ली, 24 फरवरी (भाषा) भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को हिन्द प्रशांत क्षेत्र में त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की।

वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में तीनों पक्षों ने पिछले वर्ष सितंबर में आयोजित विदेश सचिव स्तर की त्रिपक्षीय वार्ता के परिणामों की प्रगति की समीक्षा की जिसमें नौवहन सुरक्षा, मानवीय सहायता एवं आपदा राहत, समुद्र आधारित अर्थव्यवस्था, अवैध, अविनियमित और गैर सूचित ढंग से मछली पकड़ने की समस्या से निपटने और बहुस्तरीय मंच पर सहयोग जैसे विषय शामिल हैं ।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पश्चिमी यूरोप) संदीप चक्रवर्ती ने किया जबकि फ्रांसीसी पक्ष का नेतृत्व निदेशक (एशिया एवं ओशेनिया) बर्टरैंड लोर्थोलारी ने किया। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई पक्ष का नेतृत्व प्रथम सहायक सचिव (उत्तर एवं दक्षिण एशिया प्रकोष्ठ) गैरी कोवान एवं प्रथम सहायक सचिव (यूरोप एवं लातिन अमेरिका प्रभाग) जॉन गिरिंग ने किया।

बैठक में हिन्द प्रशांत क्षेत्र में त्रिपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की गई।

यह बैठक ऐसे समय हुई है जब हिन्द प्रशांत क्षेत्र में चीन की सैन्य आक्रामकता बढ़ रही है।

भाषा दीपक दीपक नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers