राष्ट्रपति कोविंद ने दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का किया उद्घाटन, क्या है इसकी खासियत.. जानिए | President Kovind inaugurates world's largest Motera cricket stadium

राष्ट्रपति कोविंद ने दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का किया उद्घाटन, क्या है इसकी खासियत.. जानिए

राष्ट्रपति कोविंद ने दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का किया उद्घाटन, क्या है इसकी खासियत.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : February 24, 2021/8:02 am IST

अहमदाबाद, फरवरी ( भाषा ) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को नये सिरे से तैयार किये गए मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन किया जो दुनिया का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें एक लाख 32 हजार दर्शक बैठ सकते हैं । राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री KIREN RIJIJU समेत कई विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया । यहां भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार से दिन रात का तीसरा और चार मार्च से चौथा टेस्ट खेला जाना है ।

पढ़ें- विधानसभा में गरमाया धमतरी में आयुर्वेदिक अस्पताल के…

करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 32 हजार है और इस पर 800 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं । इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90000 है । प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा जारी सूचना में कहा गया ,‘‘ यह ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है ।’’ इस मैदान को 2015 में नवीनीकरण के लिये बंद कर दिया गया था । यह क्रिकेट के इतिहास के कई गौरवशाली पलों का साक्षी रहा है ।

पढ़ें- CM शिवराज ने राहुल गांधी पर किया पलटवार, कहा- हम स…

इसमें सुनील गावस्कर का 1987 में 10000 टेस्ट रन पूरे करना और कपिल देव का 432 टेस्ट विकेट लेकर 1994 में सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला गेंदबाज बनना शामिल है । एमसीजी की डिजाइन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई आर्किटेक्ट फर्म पोपुलस समेत कई विशेषज्ञ इसके निर्माण में शामिल थे ।

पढ़ें- 9वीं और 11वीं के छात्रों को एक और मौका, कोरोना के क…

इसमें लाल और काली मिट्टी की 11 पिचें बनाई गई है । यह दुनिया का अकेला स्टेडियम है जिसमें मुख्य और अभ्यास पिचों पर एक सी मिट्टी है । रीजीजू ने उद्घाटन के मौके पर कहा ,‘‘ हम बचपन में भारत में सबसे बड़े स्टेडियम का सपना देखते थे और अब बतौर खेलमंत्री इसे पूरा होते देखकर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है । ’’ पिछले कुछ दिनों से यहां अभ्यास कर रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी इस मैदान की जमकर प्रशंसा की है ।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, वै…

इसमें ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिये सिर्फ 30 मिनट लगेंगे । इसमें एलईडी लाइट छत के परिमाप के साथ ही फिक्स कर दी गई है जिससे लाइट जलने पर परछाई नहीं बनेगी । यह ऐसा अकेला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम है । इसके अलावा क्रिकेट अकादमी, इंडोर अभ्यास पिचें और दो अलग अभ्यास मैदान हैं ।

 

 
Flowers