हिमालय में सिलसिलेवार बड़े भूकंप आने की आशंका, चंडीगढ़, देहरादून, नेपाल और काठमांडू में मच सकती है तबाही: अध्ययन | Major earthquake likely to occur in Himalayan ranges: study

हिमालय में सिलसिलेवार बड़े भूकंप आने की आशंका, चंडीगढ़, देहरादून, नेपाल और काठमांडू में मच सकती है तबाही: अध्ययन

हिमालय में सिलसिलेवार बड़े भूकंप आने की आशंका, चंडीगढ़, देहरादून, नेपाल और काठमांडू में मच सकती है तबाही: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 22, 2020/10:37 am IST

नयी दिल्ली: हिमालय पर्वतमाला में बड़े भूकंप आने की आशंका है और भविष्य में अगले बड़े भूकंप की तीव्रता आठ या इससे अधिक रह सकती है और बहुत संभावना है कि यह हमारे और आपके ही जीवनकाल में ही आए। एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है। अध्ययनकर्ताओं ने कहा है कि इस तरह की प्राकृतिक आपदा के आने से इस घनी आबादी वाले देश में जानमाल की अभूतपूर्व क्षति हो सकती है।

Read More: ट्रांसजेंडर समुदाय के 18 सदस्यों ने पास की 12वीं बोर्ड की परीक्षा, 10वीं बोर्ड में 39 लोग हुए पास

अध्ययन में इस बात का जिक्र किया गया है कि भविष्य में हिमालय पर्वतमाला में आने वाला भूकंप 20 वीं सदी में ‘अलेउटियन सबडक्शन जोन’ में आये भूकंप के समान हो सकता है, जिसका विस्तार अलास्का की खाड़ी से सुदूर पूर्व रूस के कामचटका तक था। अगस्त महीने में सेस्मोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित समीक्षा में मूलभूत भूगर्भीय सिद्धांतों का इस्तेमाल कर पूर्व ऐतिहासिक भूकंपों के आकार और समय का आकलन किया गया तथा भविष्य के खतरों का अनुमान लगाया गया।

Read More: किशोर का अपहरण और हत्या मामले की SIT करेगी जांच, परिजनों की मांग पर एसपी ने किया निर्णय

अध्ययन के लेखक स्टीवन जी वेस्नौस्की ने बताया कि समूची हिमालय पर्वतमाला, पूर्व में अरूणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम में पाकिस्तान तक अतीत में बड़े भूकंपों का स्रोत रही है। भूगर्भ विज्ञान एवं भूकंप विज्ञान के प्राध्यापक तथा अमेरिका में रेनो स्थित नेवादा विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर नियोटेक्टोनिक स्टडीज के निदेशक वेस्नौस्की ने कहा, ‘‘ये भूकंप फिर से आएंगे और इसमें आश्चर्य नहीं है कि अगला बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा। ’’

Read More: हाईकोर्ट के आदेश के बाद चुनावी सभा रद्द, कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर कोर्ट ने दिया था आदेश

भूकंप विज्ञानी एवं भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के प्राध्यापक सुप्रियो मित्रा ने इस बात का जिक्र किया कि अध्ययन पूर्व में किये गये अध्ययनों से मिलता जुलता है। उन्होंने बताया कि अध्ययन के मुताबिक हिमालय में स्थित भ्रंश आठ से अधिक तीव्रता वाला भूकंप ला सकता है। वेस्नौस्की ने कहा कि चंडीगढ़ और देहरादून तथा नेपाल के काठमांडू जैसे बड़े शहर हिमालय में आने वाले भूकंप के प्रभाव क्षेत्र के नजदीक हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के बड़े भूकंप के दायरे में हिमालय और दक्षिण में स्थित राजधानी दिल्ली भी आ सकती है।

Read More: देवी मां को खुश करने के लिए महिला ने अपने 24 वर्षीय बेटे की चढ़ाई बलि, आरोपी मां गिरफ्तार

 
Flowers