10 हजार कर्मचारियों को निकाला जाएगा काम से, खर्च में कटौती करने लिया गया फैसला | Nokia to cut 10,000 jobs to boost 5G research

10 हजार कर्मचारियों को निकाला जाएगा काम से, खर्च में कटौती करने लिया गया फैसला

10 हजार कर्मचारियों को निकाला जाएगा काम से, खर्च में कटौती करने लिया गया फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : March 16, 2021/2:31 pm IST

हेलसिंकी: वायरलेस नेटवर्क क्षेत्र की कंपनी नोकिया ने कहा है कि वह 10,000 नौकरियों या अपने कुल कर्मचारियों के 10 प्रतिशत के हिस्से की कटौती करेगी, ताकि खर्चों में कमी की जा सके। गौरतलब है कि कंपनी ने 5जी प्रौद्योगिकी के प्रमुख आपूर्तिकर्ता के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करने और शोध तथा विकास (आरएंडडी) कार्यों के लिए काफी निवेश किया है।

Read More: कल से दोपहर 1 बजे तक ही खुली रहेंगी किराना, फल, सब्जियां, और मांस-मटन की दुकानें, निर्देश जारी

नोकिया ने कहा कि पुनर्गठन का मतलब है कि अगले दो वर्षों के दौरान कर्मचारियों की संख्या घटकर 80-85 हजार तक रह सकती है। इससे 2023 तक खर्चों में 71.5 अरब डॉलर की कमी आ सकती है। कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह कटौती किन देशों या भौगोलिक क्षेत्रों में की जाएगी, लेकिन कहा कि यह कटौती उसकी मुख्य व्यावसायिक इकाइयों में की जाएगी।

Read More: सरकारी बैंकों का निजीकरण न सिर्फ़ कर्मचारियों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए ख़तरनाक- विकास उपाध्याय

नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने एक बयान में कहा, ‘‘यह फैसला, जो हमारे कर्मचारियों को प्रभावित कर सकता है, उसे जल्दबाजी में नहीं लिया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘टिकाऊ रूप से दीर्घकालिक प्रदर्शन के लिए सही सेटअप और क्षमताएं सुनिश्चित करना जरूरी है।’’ कंपनी ने कहा कि अपेक्षित बचत से आरएंडडी में निवेश बढ़ाया जाएगा तथा भविष्य की क्षमताओं और वेतन से संबंधित लागतों में बढ़ोतरी होगी।

Read More: इन 8 शहरों में कभी भी लगाया जा सकता है नाइट कर्फ्यू, होली, रंगपंचमी के सामूहिक कार्यक्रमों पर रोक

 

 
Flowers