शक्तिशाली भूकंप से कई इमारतें ध्वस्त, अब तक 81 लोगों की मौत, दो बच्चियों को किया रेस्क्यू | Number of people killed in quake rises to 81, two girls rescued

शक्तिशाली भूकंप से कई इमारतें ध्वस्त, अब तक 81 लोगों की मौत, दो बच्चियों को किया रेस्क्यू

शक्तिशाली भूकंप से कई इमारतें ध्वस्त, अब तक 81 लोगों की मौत, दो बच्चियों को किया रेस्क्यू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : November 2, 2020/11:05 am IST

इजमिर: तुर्की और यूनान के बीच इजियन सागर में शक्तिशाली भूकंप आने के तीन दिन बाद सोमवार को बचाव दलों ने इजमिर शहर में एक अपार्टमेंट के मलबे से दो लड़कियों को जीवित निकाला। तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में ध्वस्त भवनों से रातभर बचाव दलों द्वारा शव निकाले जाने के साथ शुक्रवार के इस जबर्दस्त भूंकप में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है।

Read More: खौफनाक! घर में टीवी देख रहे पांच बच्चों को महिला ने एक-एक कर छत से नीचे फेंका

इस भूकंप में एक हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। यूनान के सामोस द्वीप के उत्तरपूर्व में इजियन सागर में इस भूकंप का केंद्र था। इससे सामोस में दो किशोरों की जान चली गयी और 19 अन्य घायल हुए। एनटीवी टेलीविजन के अनुसार करीब 58 घंटे तक मलबे में फंसे रहने के बाद सोमवार को जब 14 वर्षीय इदिल सिरीन को निकाला गया तब बचावकर्मियों ने खुशी से तालियां बजायीं। हालांकि उसकी आठ वर्षीय बहन इपेक नहीं बच पायीं।

Read More: प्रदेश में 14% आरक्षण ही रहेगा लागू, हाईकोर्ट ने 27% OBC आरक्षण पर बरकरार रखी रोक

सात घंटे बाद बचावकर्मियों ने तीन साल की एलीफ पेरिनसेक को मलबे से निकाला। दो दिन पहले उसकी मां और दो बहनों को निकाला गया था। सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी के मुताबिक तीन वर्षीय बच्ची अपने अपार्टमेंट के मलबे में 65 घंटे तक रही । वह राहतकर्मियों द्वारा मलबे से जिंदा बचाई गई 106 वीं जिंदगी थी। जब इन लड़कियों को लेकर एंबुलेंस अस्पताल की ओर जा रही थी तब लोगों ने तालियां बजा कर राहत अभियान में लगे लोगों का हौंसला बढ़ाया।

Read More: छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से होगी धान खरीदी, सरकार MSP पर ही खरीदेगी किसानों का धान

वैसे इस भूकंप की तीव्रता को लेकर कुछ विवाद भी हो गया है। अमेरिकी भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण संस्थान ने इसकी तीव्रता 7.0 बतायी है जबकि इस्तांबुल के कांडिली इंस्टीट्यूट के अनुसार इसकी तीव्रता 6.9 थी। तुर्की की आपातकालीन एजेंसी के मुताबिक इसकी तीव्रता 6.6 मापी गयी। शुक्रवार के भूकंप से इजमिर जिले के सेफेरिहिसार एवं सामोस में छोटी सुनामी भी आई। इस्तांबुल समेत पश्चिमी तुर्की और यूनान की राजधानी एथेंस में झटके महसूस किये गये।

Read More: Karwa Chauth 2020: करवा चौथ व्रत में इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखें, इनके बिना अधूरा है यह व्रत

 
Flowers