PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ गवाही देंगी उनकी बहन, सरकारी गवाह के तौर पर संपत्ति का पता लगाने में करेगी मदद | PNB scam: Nirav Modi's sister becomes government witness, will help in locating property

PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ गवाही देंगी उनकी बहन, सरकारी गवाह के तौर पर संपत्ति का पता लगाने में करेगी मदद

PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ गवाही देंगी उनकी बहन, सरकारी गवाह के तौर पर संपत्ति का पता लगाने में करेगी मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : January 7, 2021/3:50 pm IST

नयी दिल्ली: भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की बहन और बहनोई दो अरब डॉलर से भी ज्यादा के पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में सरकारी गवाह बन गए हैं। एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि दोनों प्रवर्तन निदेशालय को स्विस बैंक में जमा राशि सहित 579 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने में मदद करेंगे। नीरव मोदी (49) फिलहाल लंदन की जेल में बंद है और प्रवर्तन निदेशालय पीएनबी धन शोधन मामले में 2018 से ही उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ जांच कर रहा है।

Read More: MP Ki Baat: अब दलाल गैंग पर टेढ़ी नजर! आखिर मंत्रियों को इस वक्त चेताने की जरुरत क्यों पड़ी?

हीरा व्यापारी की छोटी बहन पूर्वी मोदी (47) बेल्जियम की नागरिक है और उसका पति मयंक मेहता ब्रिटिश नागरिक है।बताया जाता है कि दोनों विदेश में हैं और कभी जांच का हिस्सा नहीं रहे। ईडी ने 2018 में पूर्वी मोदी के खिलाफ इंटरपोल से गिरफ्तारी वारंट जारी कराया था। इन दोनों पर भी बैंक के साथ हुई कथित आपराधिक धोखाधड़ी में शामिल होने का आरोप है। इस संबंध में ईडी और सीबीआई कई आरोपपत्र दाखिल कर चुके हैं।

Read More: ममता बनर्जी के सांसद भतीजे अभिषेक ने आकाश विजयवर्गीय और दिलीप घोष को बताया गुंडा, कैलाश विजयवर्गीय के लिए कही ये बात…

ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘नीरव मोदी की बहन पूर्वी दीपक मोदी उर्फ पूर्वी मेहता और उसके पति मयंक मेहता ने मुंबई की विशेष पीएमएलए अदालत में अर्जी देकर सरआरपीसी की धारा 306 और 307 के तहत माफी की अनुमति मांगी है। साथ ही कहा है कि वह बिना कोई साक्ष्य छुपाए सभी तथ्यों और घटनक्रम को साफ-साफ बताएंगे और दस्तावेज भी मुहैया कराएंगे।

Read More: ’राजा’ नहीं किसान…बढ़ा कद, बढ़ी जिम्मेदारी! क्या विपक्ष तोड़ पाएगी किसान हितैषी और मजबूत किसान पुत्र वाली छवि?

एजेंसी ने कहा, ‘‘पूर्वी मोदी भारत और विदेशों में स्थित कुल 879 करोड़ की संपत्ति का पता लगाने और उसे कब्जे में करने में मदद करेगी।’’ एजेंसी के बयान के अनुसार, मुंबई की अदालत ने इस सप्ताह की शुरुआत में दोनों को सशर्त सरकारी गवाह बनाने की अनुमति दे दी।

Read More: केंद्र के कृषि कानून और किसान आंदोलन पर 11 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई