कैपिटल हिंसा में मरने वालों के लिए पोप ने की प्रार्थना, शांति कायम करने की अपील की | Pope prays for death toll in Capitol violence, calls for peace

कैपिटल हिंसा में मरने वालों के लिए पोप ने की प्रार्थना, शांति कायम करने की अपील की

कैपिटल हिंसा में मरने वालों के लिए पोप ने की प्रार्थना, शांति कायम करने की अपील की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 10, 2021/3:01 pm IST

वेटिकन सिटी, 10 जनवरी (एपी) पोप फ्रांसिस ने रविवार को कहा कि वह अमेरिकी संसद भवन कैपिटल में हुए दंगे में मरने वाले लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे है, इसके साथ उन्होंने अमेरिका में शांति कायम करने की भी अपील की ताकि देश के लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा की जा सके।

रविवार दोपहर वेटिकन में परंपरागत संबोधन में पोप ने कैपिटल में हुई हिंसा के दौरान पांच लोगों के जान गंवाने का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हिंसा हमेशा ही आत्म-विनाशक होती है’’। उन्होंने नेताओं द्वारा ‘‘जिम्मेदारी की उच्च भावना’’ रखे जाने की अपील की ताकि ‘‘लोगों को शांत’’ किया जा सके तथा आगे हिंसा से बचा जा सके।

अमेरिकी संसद भवन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोला था और हिंसा की थी जिसमें कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी तथा चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी।

पोप ने कहा, ‘‘जान गंवाने वाले लोगों के लिए मैं प्रार्थना करता हूं। हिंसा से कुछ हासिल नहीं होने वाला, बल्कि इसके कारण बहुत कुछ खो गया।’’

एपी

मानसी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)