218 रन की पारी खेलकर जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज | Root becomes first batsman to score double century in 100th Test

218 रन की पारी खेलकर जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

218 रन की पारी खेलकर जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 6, 2021/10:18 am IST

चेन्नई: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भारत के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को यहां दोहरा शतक लगाने के साथ ही अपने 100वें टेस्ट में यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने। इस 30 साल के बल्लेबाज ने दिन के दूसरे सत्र में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंद के लॉंग ऑन के ऊपर से शानदार छक्के के साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया।

Read More: अतिथि शिक्षकों के मुद्दे पर प्रदेश में सियासत तेज, NSUI ने कहा वादा निभाएं सिंधिया, सड़कों पर उतरने की मांग की

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उनके इस मुकाम पर पहुंचने के बाद ट्वीट किया, ‘‘ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 100वें मैच में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने जो रूट। इंग्लैंड के कप्तान की बेहतरीन पारी।’’ इससे पहले 100वें टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक के नाम था। इस पूर्व दिग्गज ने भारत के खिलाफ 2005 में बेंगलुरु में 184 रन की पारी खेली थी।

Read More: आगामी आदेश तक यहां बंद रहेगी शराब दुकान, जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

रूट की 377 गेंद में 218 रन की मैराथन पारी का अंत बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने पगबाधा आउट कर किया। रूट के करियर की यह पांचवीं दोहरी शतकीय पारी है। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन एलिस्टेयर कुक, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और भारत के राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली, जिनके नाम इतने ही दोहरे शतक हैं। करियर की 20वीं शतकीय पारी खेलने वाले रूट इससे पहले 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले नौवें बल्लेबाज बने।

Read More: किसानों के चक्काजाम से परेशान हुए वाहन चालक, गाड़ी निकालने के लिए लिया रेलवे पटरी का सहारा