जमीन पर उतरते ही स्पेसएक्स स्टारशिप में धमाका, सफल लैंडिंग के बाद विस्फोट से वापस हवा में उछल गया यान | SpaceX's starship explodes after landing on ground

जमीन पर उतरते ही स्पेसएक्स स्टारशिप में धमाका, सफल लैंडिंग के बाद विस्फोट से वापस हवा में उछल गया यान

जमीन पर उतरते ही स्पेसएक्स स्टारशिप में धमाका, सफल लैंडिंग के बाद विस्फोट से वापस हवा में उछल गया यान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : March 4, 2021/6:55 am IST

केप केनवरल (अमेरिका), चार मार्च (एपी) स्पेसएक्स का यान स्टारशिप बुधवार को जब लैंडिंग कर रहा था तब ऐसा लग रहा था कि सबकुछ सामान्य है लेकिन जल्द ही परिस्थितियां बदल गईं।

पढ़ें- मध्यप्रदेश बजट 2021: राजस्व मंत्री ने स्वीकारा स्कू…

लैंडिंग के वक्त जैसे ही यान ने धरती को छुआ उसमें विस्फोट हो गया। धमाका इतना तेज था कि यान हवा में उछल गया। स्पेसएक्स अभियान की सफलता की घोषणा के पांच मिनट बाद ही यह हादसा हो गया।

पढ़ें- देश में रहने लायक शहरों में रायपुर को सातवां स्थान, केंद्रीय शहरी मंत्रालय के सर्वे में मध्यप्रदेश को इन दो शहरों को मिला पहला और तीसरा स्थान

चमकीली गोली (बुलेट) की आकृति के रॉकेट शिप ने धरती को छुआ तब तक सब सामान्य था जिसके चलते स्पेक्सएक्स के कमेंटेटर जॉन इंस्प्रुकर ने इसकी सफलता की घोषणा कर दी। लेकिन तभी स्टारशिप में धमाका हो गया और यह हवा में उछल गया। आग का गोला बना यान फिर धरती पर गिर गया।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021 : कांग्रेस विधायक ने धान खरीदी प…

स्पेसएक्स की ओर से इस बारे में अभी कुछ टिप्पणी नहीं की गई है कि गड़बड़ी आखिर कहां पर हुई। स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क ने कहा कि कम से कम स्टारशिप बिना टूटे उतरा तो सही। उन्होंने कहा, ‘‘स्पेक्सएक्स टीम बढ़िया काम कर रही है।’’ मस्क की योजना स्टारशिप के जरिए लोगों को चांद और मंगल पर भेजने की है।

 

 
Flowers