संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत ने म्यांमा सैन्य तख्तापलट पर तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया | UN special envoy calls for urgent action on Myanmar military coup

संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत ने म्यांमा सैन्य तख्तापलट पर तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत ने म्यांमा सैन्य तख्तापलट पर तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : March 5, 2021/6:55 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, पांच मार्च (भाषा)।  म्यांमा पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष दूत ने सुरक्षा परिषद को बताया कि म्यांमा की सेना ने एक फरवरी को हुए तख्तापलट के बाद अब तक करीब 50 निर्दोष एवं शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों को मार दिया है और बहुत से प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं।
Read More: पीतल के सामान पर चढ़ाई सोने की पॉलिश, फिर Gold बताकर बेच दिया 5 लाख 70 हजार रुपए में

उन्होंने इसके साथ ही मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वालों को जिम्मेदार ठहराए जाने के लिए ”अंतरराष्ट्रीय तंत्र” के जरिए तत्काल संयुक्त कार्रवाई का आह्वान किया।
Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 274 नए संक्रमितों की पुष्टि, 3 कोरोना मरीजों की मौत

म्यांमा के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत क्रिस्टीन श्रानेर बर्गनर ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद को बताया, ” तत्काल सामूहिक कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है। हम म्यांमा की सेना को और कितना आगे जाने की अनुमति दे सकते हैं? ”
Read More: Road Safety World Series 2021: जमकर बोला सचिन-सहवाग का बल्ला, बांग्लादेश लेजेंड्स को 10 विकेट से हराया

म्यांमा को लेकर हुई परिषद की बैठक को बर्गनर ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में म्यांमा की सेना ने जबरदस्त हिंसक कार्रवाई की है। एक फरवरी को हुए तख्तापलट का विरोध करने वाले 50 प्रदर्शनकारी मारे जा चुके हैं जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।
Read More: रेत माफिया अब भी बेलगाम! इतनी चौकसी के बाद भी क्यों नहीं हो पा रहा माफिया पर कंट्रोल?